Kolkata Imam Crash Course: पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक युवा इमाम बच्चों को रोजा रखने और नमाज पढ़ने का कोर्स करा रहे हैं. इनका नाम मौलाना अकबर हुसैन है. 22 मार्च से रमजान का पवित्र महीना शुरू हो रहा है. इससे पहले ये इमाम छोटे बच्चों से लेकर 12वीं तक के छात्रों को क्रैश कोर्स करा रहे हैं. इससे पहले दुर्गा पूजा के दौरान कोलकाता में हिंदू पुजारियों ने भी अनुष्ठान के लिए लोगों को प्रशिक्षित किया था.


टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, मध्य कोलकाता के इलियट एंड बेकर गवर्नमेंट हॉस्टल मस्जिद में पिछले शुक्रवार (10) को ये क्रैश कोर्स शुरू हुआ. 10 दिन के इस कोर्स में 40 छात्रों ने हिस्सा लिया. इसकी टाइमिंग सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक रखी गई है. रमजान के शुरू होने के 3 दिन पहले 19 मार्च को ये कोर्स खत्म होगा. इस क्रैश कोर्स को युवा मुस्लिम छात्रों को इस्लाम के नियमों और इसके फायदों के बारे में एजुकेशन देने के लिए डिजाइन किया गया है.


क्या कहना है इमाम का?


इसे लेकर अकबर हुसैन का कहना है, “मैंने हमेशा ही युवा छात्रों पर फोकस किया है और उन्हें अच्छी आदतों और नैतिक मूल्यों के बारे में शिक्षित करने की कोशिश की जिससे कि वो भविष्य में अच्छे इंसान बन सकें.” अकबर हुसैन ने साल 2019 में इमाम का पद संभाला है. इस कोर्स के तहत छात्रों को नमाज पढ़ने और रोजा रखने के बारे में जानकारी दी जाएगी. इसके अलावा इसमें डायबिटीज और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को भी शिक्षित किया जाएगा.


वहीं, स्मार्टफोन के जरिए युवाओं को इसके ऐप के बारे में भी बताया जा रहा है. जिसमें वो हर रोज रोजे की टाइमिंग के बारे में जानकारी ले सकते हैं. साथ ही इसमें पढ़ाई के लिए मैटेरियल मुहैया कराया गया है. इससे पहले हैदराबाद में दुल्हन बनने का कोर्स भी कराया गया था.


क्या कहना है बच्चों के माता-पिता का?


इस कोर्स को लेकर राबिया खातून का कहना है, “मेरे पति एक एनआरआई हैं और मैंने अपनी ग्रेजुएशन पॉलिटिकल साइंस से की है. हम इस्लाम के सभी नियमों से वाकिफ नहीं हैं. मैं चाहती हूं कि मेरा बेटा ये सभी चीजें सीखे और उसके हिसाब से हमें गाइड कर सके.” इस कोर्स की फीस मात्र 200 रुपये रखी गई है. इसके अलावा, कोर्स के खत्म होने पर एक क्विज कॉन्टेस्ट भी रखा गया. इसमें पहला इनाम जीतने वाले को 5 हजार, दूसरे नंबर पर आने वाले को 3 हजार और तीसरे नंबर पर रहने वाले छात्र को 2 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा.


ये भी पढ़ें: Loudspeaker On Mosque: रमजान को लेकर सऊदी अरब ने जारी की गाइडलाइन, जानें किन चीजों पर है पाबंदी