नई दिल्ली: कांग्रेस के दिग्गज नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे ने नई पार्टी बनाने का एलान किया है. नारायण राणे की पार्टी का नाम 'महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष' होगा. पार्टी का चुनाव चिन्ह जल्द ही जारी किया जाएगा.


नारायण राणे ने पिछले महीने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफे के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि नारायण राणे बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. बीजेपी ने भी ऐसे बयान दिए अगर वो बीजेपी में आते हैं तो उनका स्वागत होगा.


राणे ने संकेत दिया कि उनकी पार्टी भाजपा खेमे की ओर जा सकती है. राणे 1999 में राज्य के मुख्यमंत्री थे और उस समय वह शिवसेना में थे.


उन्होंने कहा, ‘‘वहां मेरे मित्र हैं, इसलिए मुझे पार्टी (भाजपा) के साथ कोई आपत्ति नहीं है. पहले मुझे अपनी पार्टी के लिए नए मित्र बनाने दीजिए और उसके बाद मैं अपने अगले कदम के बारे में घोषणा करूंगा.’’ यह पूछे जाने पर कि क्या मुख्यमंत्री बनने की उनकी आकांक्षा है, उन्होंने कहा, ‘‘महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने की अब भी मेरी आकांक्षा है. यह कभी नहीं समाप्त होती. मैं उचित समय आने की प्रतीक्षा करूंगा.’’ उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना सहित किसी भी विकास कार्य का कभी विरोध नहीं करेगी.


27 अगस्त को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद नारायण राणे की बेजीप में शामिल होने की चर्चा तेज हो गयी थी. दिल्ली में बीजेपी राष्ट्रीय अधिवेशन में बीजेपी की महाराष्ट्र प्रभारी सरोज पांडे ने अगर वो हमारी विचारधारा को समर्थन करते हैं तो हम विचार करेंगे.


खबरों की मानें तो नारायण राणे अलग पार्टी बनाने के बाद एनडीए को समर्थन दे सकते हैं. नारायण राणे के एनडीए में मंत्री बनाए जाने की भी खबरें हैं.


आपको बता दें मराहाष्ट्र में नारायण राणे अब भी बड़े कद्दावर नेता माने जाते हैं. कभी शिवसेना में भी इनकी खूब चलती थी. शिवसेना से कांग्रेस में चले आए, बीजेपी में जाते-जाते रहे और अब नई पार्टी बनाने का एलान किया है.