PM Modi Indonesia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया के बाली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. इसके लिए पीएम मोदी सोमवार (14 नवंबर) को निकल रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.


विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा,  "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (14 नवंबर) इंडोनेशिया के बाली के लिए निकलेंगे और वहां होने जा रही 17वीं G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. भारत 1 दिसंबर से शुरू होने वाले एक साल के लिए G-20 की अध्यक्षता करेगा.''


विनय क्वात्रा ने बताया कि हमारी जी-20 की अध्यक्षता के दौरान, हिंदुस्तान, इंडोनेशिया और ब्राजील एक तिकड़ी होंगे. जी-20 में यह पहली बार है कि इस तिकड़ी में विकासशील देश और उभरती हुई अर्थव्यवस्थाएं शामिल होंगी.






क्या चर्चा होगी?


विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि इंडोनेशिया की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी 15 नवंबर को भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करेंगे और उनसे बातचीत करेंगे. उन्होंने बताया कि बाली शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य G-20 नेताओं के साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन सहित समकालीन प्रासंगिकता के प्रमुख मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे. बता दें कि बाली में होने वाली जी20 समिट में भाग लेने सदस्य देशों, अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख आएंगे. जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है जो वैश्विक जीडीपी के लगभग 85 फीसदी वैश्विक व्यापार के 75 प्रतिशत से अधिक और दुनिया की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है.


यह भी पढ़ें- इंडोनेशिया में दुनियाभर के धार्मिक नेताओं का सजा मंच, जी 20 से पहले आर20 शिखर सम्मेलन में वैश्विक शांति का आह्वान