नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अनोखी पहल करते हुए  देश भर से मिलने वालों अपने उपहारों को नीलाम करने का फ़ैसला किया है. नीलामी के लिए रखे गए सामानों की एक प्रदर्शनी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में लगाई गई है. अभी प्रदर्शनी लगे दो दिन ही हुए हैं लेकिन नीलामी की धमाकेदार शुरुआत हो गई है. नीलामी से मिली रक़म गंगा की सफाई के लिए नमामि गंगे प्रोजेक्ट में दान कर दी जाएगी.


1 करोड़ से ज़्यादा में बिके दो उपहार


ऐसे तो इन उपहारों की नीलामी 4 अक्टूबर तक चलेगी लेकिन लोगों में इनमें खरीदने का कितना उत्साह और जोश है. इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अबतक कुल 7 उपहार ऐसे हैं जिनकी नीलामी प्रक्रिया पूरी भी हो चुकी है. इनमें सबसे ज़्यादा चर्चा 2 उपहारों की हो रही है जिन्हें 1 करोड़ रुपए में खरीदा गया है. पहला उपहार है हीरे का एक कलश जिसपर हीरे का एक नारियल भी रखा हुआ है. इसे 1 करोड़ रुपए से कुछ ज़्यादा की बोली लगा कर ख़रीदा गया है. ये उपहार गुजरात के सीएम विजय रूपानी ने पीएम मोदी को गिफ्ट किया था और इसका बेस प्राइस महज 18000 रुपया रखा गया था. पीएम की तस्वीर और सन्देश वाली एक स्मृति चिन्ह की कीमत भी 1 करोड़ रुपए से थोड़ी ज़्यादा लगाई गई है. इसका बेस प्राइस तो सिर्फ 500 रुपया रखा गया था.


मां के आशीर्वाद वाली तस्वीर की बोली 10 लाख रुपए लगी


पीएम मोदी को अपने जन्मदिन पर इससे बेहतर तोहफ़ा क्या मिल सकता था? पीएम मोदी को मिले जिन उपहारों की नीलामी चल रही है उनमें वो प्रसिद्ध तस्वीर भी है जिसमें वो अपने जन्मदिन के मौक़े पर अपनी मां से आशीर्वाद ले रहे हैं। एक फ्रेम में मढ़वाये हुए इस तस्वीर का बेस प्राइस महज 500 रुपया रखा गया था लेकिन इसे ख़रीदने के लिए अबतक 10 लाख रुपए की बोली लग चुकी है, और इसकी अंतिम बोली अभी नहीं लगी है, पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में एक रैली के दौरान पीएम को ये तस्वीर भेंट की गई थी.


4 अक्टूबर तक होगी नीलामी


पीएम को मिले इन उपहारों की नीलामी 14 सितम्बर को शुरू हुई है और ये 4 अक्टूबर तक जारी रहेगी. कुल 2772 उपहारों को नीलामी के लिए जारी किया गया है और अगर आप भी इनमें से कोई उपहार ख़रीदना चाहते हैं तो pmmemento.gov.in नामक वेबसाइट पर जाकर ई-नीलामी ( E-Auction ) के ज़रिए ख़रीद सकते हैं.


arendra Modi Birthday: गुजरात में अपना 69वां जन्मदिन मनाएंगे PM नरेंद्र मोदी, मां के आशीर्वाद से करेंगे दिन की शुरूआत



PM Modi Birthday: देखिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेहतरीन भाषण | जन्मदिन विशेष



Narendra Modi Birthday: गुजरात के वडनगर से PMO तक, PM मोदी की कहानी संघर्ष और साहस को बयां करती है