प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (9 जून, 2024) को लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली. नरेंद्र मोदी के बाद राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी और शिवराज सिंह चौहान ने भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली. ऐसे में सभी के मन में सवाल है कि गृह मंत्रालय किसके पास जाएगा. वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप सिंह ने इसका जवाब दिया है. 


वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप सिंह ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि कोई बदलाव होगा. चार सीसीएस के जो पद हैं, वो जस के तस रहेंगे. उन पर कोई बदलाव नहीं होगा. उनके न तो विभाग बदलेंगे और न ही नाम बदलेंगे.' साल 2014 से 2019 तक राजनाथ सिंह गृहमंत्री थे और फिर पोर्टफोलियो बदल दिए गए थे. उस समय अमित शाह के पास बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी थी. मोदी 2.0 सरकार में राजनाथ सिंह का मंत्रालय बदल दिया गया और उन्हें रक्षा मंत्रालय दिया गया और गृह मंत्रालय अमित शाह के पास चला गया.


लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को बहुमत नहीं मिल सका और पार्टी ने सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाई. दस सालों में यह पहली बार है जब पार्टी बहुमत के आंकड़े को टच करने से चूक गई. बीजेपी को 240 सीटें मिली हैं और चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी 16 सांसदों के साथ एनडीए में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. वहीं, नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) ने 12 सीटें जीतीं. 


एनडीए की बैठक के बाद से टीडीपी और जेडीयू की तरफ से मंत्रालयों की मांग को लेकर खबरे आ रही थीं, जिनमें गृह मंत्रालय का भी नाम था कि इनमें से कोई इसकी भी डिमांड कर सकता है. खबरें हैं कि चंद्रबाबू नायडू ने पांच और नीतीश कुमार ने तीन मंत्रालयों की मांग की है. मंत्रालयों के अलावा चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे और स्पीकर पद की भी डिमांड की है.


यह भी पढ़ें:-
उत्तर प्रदेश में बीजेपी को किस जाति से मिला सबसे कम वोट? चौंका देगा CSDS का ये आंकड़ा