प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की जीत पर मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है. बीजेपी ने विधानसभा उपचुनावों की 56 सीटों में 40 सीटों पर जीत हासिल की है. पार्टी को विधानसभा उप चुनाव में उत्तर प्रदेश में सात में छह, मध्य प्रदेश में 28 में से 19, गुजरात की सभी आठ सीटें, मणिपुर में पांच में से चार, कर्नाटक की सभी दो सीटें और तेलंगाना में एक सीट मिली है.


पीएम मोदी ने ट्वीट किया, उत्तर प्रदेश के उपचुनावों में भाजपा पर विश्वास जताने के लिए मैं सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त करता हूं. ये नतीजे दिखाते हैं कि योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में राज्य विकास की नई ऊंचाइयों को छूने के लिए तेजी से अग्रसर है. उपचुनाव के नतीजे यूपी सरकार के प्रयासों को और ऊर्जा देंगे.


एक अन्य ट्वीट में पीएम ने लिखा, मध्य प्रदेश की जनता ने आज राज्य में स्थिर और मजबूत सरकार सुनिश्चित कर दी है. बीजेपी पर पुन: विश्वास और आशीर्वाद के लिए मैं मध्य प्रदेश के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं. इन परिणामों के बाद शिवराज जी के नेतृत्व में मध्य प्रदेश की विकास यात्रा अब और तेज गति से आगे बढ़ेगी.


इसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात, मणिपुर, कर्नाटक, तेलंगाना के लोगों का आभार व्यक्त किया. हालांकि प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार को लेकर कोई ट्वीट नहीं किया. यहां एनडीए और महागठबंधन के बीच कांटे का मुकाबला जारी है.


बिहार के नतीजों में देरी


बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पिछले करीब 15 घंटे से जारी वोटों की गिनती के बाद सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और विपक्षी महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर बनी हुई है. ताजा सूचना के अनुसार एनडीए के हिस्से में अभी तक 95 सीटें आयी हैं जबकि विपक्षी महागठबंधन को 91 सीटें मिली हैं.


चुनाव आयोग से प्राप्त ताजा रुझान के अनुसार, एनडीए विपक्षी महागठबंधन पर बढ़त बनाये हुए है और उसे सामान्य बहुमत प्राप्त होता दिख रहा है. एनडीए 29 सीटों पर जबकि पांच दलों का विपक्षी महागठबंधन 20 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. रुझान में एनडीए को 124 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल होता दिख रहा है वहीं, विपक्षी महागठबंधन 111 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करता दिख रहा है.


एनडीए के घटक दलों में भाजपा को 55 सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि जदयू को 33 सीटों, वीआईपी पार्टी को चार सीटों और जीतन राम मांझी की हम को तीन सीटों पर जीत हासिल हुई है. रुझान के अनुसार, भाजपा 18 सीटों पर बढ़त बनाये हुए जबकि जदयू 10 सीटों, हम एक सीट पर आगे चल रहे हैं.


विपक्षी महागठबंधन में आरजेडी के खाते में अब तक 62 सीटें गई हैं और वह 14 पर बढ़त बनाये हुए हैं. कांग्रेस ने 12 सीटें जीती है और सात सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. माकपा को दो सीटों पर जीत मिली जबकि भाकपा ने एक सीट जीती है और दो सीटों पर बढ़त बनाये हुए. भाकपा माले ने नौ सीटें जीती हैं और तीन सीटों पर आगे चल रही है. असदुद्दीन ओवैसी की एमआईएमआईएम चार सीट जीत चुकी है और एक सीट पर आगे चल रही है जबकि बसपा एक सीट जीत चुकी है. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहा है.


Bihar Election Result: इंटरनेशनल शूटर श्रेयसी सिंह ने 41 हजार वोटों से जमुई सीट पर RJD MLA को दी मात


Bihar Elections Results: अमित शाह बोले- हर वर्ग ने खोखले वादे, जातिवाद की राजनीति को नकार दिया