नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने चीन पर नकेल कसने के लिए कमर कस ली है. इसी के मद्देनजर हाल में ही 59 चीनी एप्स को बैन कर दिया है. इन 59 एप्स में Tik Tok और Weibo जैसे एप भी शामिल हैं जो काफी पॉपुलर हैं. अब सूत्रों के हवाले से खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना अकाउंट Weibo से हटा दिया हैं. पीएम मोदी ने कुछ साल पहले ही Weibo ज्वाइन किया था.


सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि वीआईपी खातों के लिए, Weibo को छोड़ना जटिल प्रक्रिया है. यही वजह है कि आधिकारिक प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी अनुमति देने में बहुत देरी की जा रही है. बता दें कि Weibo पर पीएम मोदी के 115 पोस्ट थे. यह मैन्युअल रूप से उन्हें हटाने का निर्णय लिया गया और बहुत प्रयास के बाद 113 पोस्ट को हटा दिया गया है.





बता दें कि हाल में ही चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध के बीच बड़ा फैसला किया गया. भारत में 59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा दी गई है. जिन एप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, शेयर इट आदि एप्स हैं. इनके अलावा हैलो, लाइक, कैम स्कैनर, शीन क्वाई भी बैन कर दिया गया है. बायडू मैप, केवाई, डीयू बैटरी स्कैनर भी बैन हो गया है. बता दें कि सरकार ने इन चीनी एप्स पर आईटी एक्ट 2000 के तहत बैन लगाया है.


इससे पहले भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से चाइनीज एप की एक लिस्ट तैयार कर केंद्र सरकार से अपील की थी इनको बैन किया जाए या फिर लोगों को कहा जाए कि इनको तुरंत अपने मोबाइल से हटा दें. इसके पीछे दलील ये दी गई थी कि चीन भारतीय डेटा हैक कर सकता है.