Narendra Modi Stadium: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुरुवार (9 मार्च) को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आखिरी टेस्ट मैच शुरू होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला ये मुकाबला काफी खास रहने वाला है. इस मैच को देखने के लिए भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बानीज स्टेडियम में मौजूद रहेंगे. ग्राउंड में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. दो देशों के प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर स्टेडियम में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.


बता दें कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. इसमें 1.32 लाख दर्शकों के बैठने की क्षमता है. इसका निर्माण 2022 में पूरा किया गया था. इसको बनाने में तकरीबन 800 करोड़ रुपये का खर्च आया है. इस स्टेडियम का निर्माण 63 एकड़ जमीन पर किया गया, जिसमें 11 पिच हैं. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम भी हैं. प्रधानमंत्री मोदी पिछले साल राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन के दौरान इस स्टेडियम का दौरा कर चुके हैं, लेकिन इसका नाम बदलने के बाद से पहली बार वह यहां टेस्ट मैच देखेंगे.


मोटेरा से नरेंद्र मोदी स्टेडियम हुआ नाम


इस स्टेडियम का 2020 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के तत्कालीन प्रधानमंत्री डोनाल्ड ट्रंप ने उद्घाटन किया था. पहले इसका नाम मोटेरा स्टेडियम था, लेकिन साल 2021 में इसका नाम बदल दिया गया. इसका नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया. पिछले साल नेशनल गेम्स का उद्घाटन में यहीं पर हुआ था. 


नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टूटेगा रिकॉर्ड


विशेष सुरक्षा समूह (SPG) ने स्टेडियम का प्रभार ले लिया है और पहले दिन एक लाख दर्शकों के मौजूद रहने की उम्मीद है. यह भी भारत में एक रिकॉर्ड होगा, क्योंकि इससे पहइले सर्वाधिक दर्शक ईडन गार्डंस पर क्रिसमस टेस्ट मैचों के दौरान (88,000 से 90,000) मौजूद थे. बाद में उसकी दर्शक क्षमता घटाकर 67,000 कर दी गई थी. साइटस्क्रीन के सामने एक छोटा मंच बनाया गया है, जहां मैच शुरू होने से पहले एक छोटा कार्यक्रम होगा. कार्यक्रम खत्म होने के बाद इसे हटा दिया जाएगा.


ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज के साथ टेस्ट मैच देखेंगे पीएम मोदी, 2014 से इतनी बार खिलाड़ियों से की है मुलाकात