नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लोग खुद राहुल गांधी के बयानों का मजाक उड़ाते हैं. उन्हें गांव, गरीब या किसानों के दर्द का कोई अनुभव नहीं है. राजनीतिक रूप से प्रासंगिक बने रहने के अपने असफल प्रयास में राहुल गांधी को दिन-ब-दिन झूठ बोलने की आदत है.


नरेंद्र सिंह तोमर ने आगे कहा, “कांग्रेस और राहुल गांधी को सोचना चाहिए कि जब उन्होंने अपने चुनावी घोषणा पत्र में घोषणा की थी कि वे कानून लाएंगे, तब वे या तो तब झूठ बोल रहे थे या अब झूठ बोल रहे हैं. उन्हें स्पष्ट करना चाहिए. उन्हें किसानों को गुमराह करने या अराजकता का माहौल बनाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.”






गौरतलब है कि सोमवार को राहुल गांधी तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में ट्रैक्टर चलाकर संसद भवन परिसर के गेट तक पहुंचे. उन्होंने कहा कि केंद्र को इन तीनों कानूनों को वापस लेना होगा. उनके साथ मौजूद रहे कई कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने हिरासत में भी ले लिया.


राहुल गांधी जो ट्रैक्टर चला रहे थे उस पर उनके साथ राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा, प्रताप सिंह बाजवा और पार्टी के कुछ अन्य सांसद बैठे थे. इस ट्रैक्टर के आगे एक बैनर भी लगा था जिस पर ‘‘किसान विरोधी तीनों काले कृषि कानून वापस लो - वापस लो’’ लिखा हुआ था.


तीनों कृषि कानून वापस लिए जाने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों के प्रति समर्थन जताने वाले राहुल गांधी ने कहा, ‘‘सरकार के मुताबिक, आंदोलन कर रहे किसान आतंकवादी हैं. किसानों की बात नहीं सुनी जा रही है. दो-तीन बड़े उद्योगपतियों के लिए ये कानून लाए गए हैं. यह बात पूरा देश जानता है. इन कानूनों को वापस लेना पड़ेगा.’’ बाद में उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘अगर खेत बेचने पर मजबूर करोगे, तो ट्रैक्टर संसद में चलेगा- सत्य की फ़सल उगाकर रहेंगे!कृषि-विरोधी क़ानून वापस लो.’’


सीएम ममता बनर्जी पांच दिवसीय दौरे पर पहुंची दिल्ली, पीएम मोदी, राष्ट्रपति कोविंद और विपक्ष के बड़े नेताओं से करेंगी मुलाकात