नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है. अभी तक सरकार और किसानों के बीच जितने दौर की बातचीत हुई है उसमें कोई नतीजा नहीं निकला है. इस बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि चर्चा के लिए दरवाजे खुले हैं. अगर किसान कोई बातचीत का प्रस्ताव भेजेंगे तो हम चर्चा करेंगे. हमारी इच्छा है कि किसान कानून की हर धारा पर चर्चा करें.


दरअसल, आज नरेंद्र सिंह तोमर से दस संगठनों ने मुलाकात की और नए कृषि कानूनों पर अपना समर्थन दिया. ये संगठन ऑल इंडिया किसान को-ऑर्डिनेशन कमेटी से जुड़े हैं. इस मुलाकात के बाद कृषि मंत्री ने बातें कहीं.





नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, “आज ऑल इंडिया किसान समन्वय समिति के किसान आए थे. उन्होंने हमारे कृषि क़ानून का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने नेक काम किया है. हम चर्चा के लिए खुले हुए हैं. किसानों का कार्यक्रम चल रहा है, अगर बातचीत का कोई प्रस्ताव भेजेंगे तो करेंगे. हमारी इच्छा है कि किसान क़ानून की हर धारा पर चर्चा करें.”


गौरतलब है कि सरकार के साथ वार्ता बेतनतीजा रहने के बाद किसानों ने आंदोलन को तेज कर दिया है. दिल्ली की सीमा पर जारी आंदोलन से और भी किसानों के जुड़ने की संभावना है. किसान नेताओं ने दावा किया कि देश के सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन के आह्वान के तहत अनेक जिलों में भी विरोध प्रदर्शन चल रहा है.


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सोमवार को लोगों से अपील की कि वे जहां पर हैं वहीं पर किसानों के समर्थन में उपवास रखें और भरोसा जताया कि अंत में किसानों की जीत होगी. सीएम केजरीवाल भी सोमवार को प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में एक दिवसीय उपवास रख रहे हैं.


Farmers Protest: हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला बोले- किसानों के साथ जल्द होगी अगले दौर की बातचीत