India Celebrates 73rd Republic Day: देश आज 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. गणतंत्र दिवस समारोह की सबसे बड़ी खास बात ये होती है कि दिल्ली के राजपथ पर भारत की सैन्य शक्ति के साथ विविध सांस्कृतिक झांकियों की झलक देखने को मिलती है. इस बार समारोह का आयोजन कोविड-19 महामारी के साए में हो रहा है. इसलिए इस तरह की खास व्यवस्था की गई है ताकि कोरोना के प्रसार की कम संभावना हो. इसके चलते सिर्फ वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके वयस्क और सिंगल डोज ले चुके 15 साल के बच्चों को ही एंट्री मिलेगी. सभी के लिए कोविड-19 गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य होगा. इस बार परेड आधे घंटे की देरी से शुरू हो रही है और इस बार के समारोह में अबाइड विद मी की धुन नहीं बजेगी. 


परेड की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेशनल वॉर मेमोरियल के साथ होगी, जहां पर वे देश के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. परंपरा के मुताबिक, राष्ट्र गान के साथ राष्ट्रीय झंडा फहराया जाएगा और 21 तोपों से सलामी दी जाएगी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी देने के साथ ही परेड की शुरुआत हो जाएगी. इसके बाद गैलेन्ट्री अवॉर्ड वितरित किए जाएंगे.


पहली बार कई नई चीजें दिखेंगी


इस साल गणतंत्र दिवस पर सरकार ने यह फैसला किया है कि यह कार्यक्रम हफ्ते भर चलेगा, जिसकी शुरुआत 23 जनवरी से हो चुकी है. समारोह 30 जनवरी तक चलेगा, जिसे शहीद दिवस के तौर पर मनाया जाता है. देश आजादी का 75वां गणतंत्र दिवस इस साल मना रहा है. इसलिए इस साल गणतंत्र दिवस समारोह को खास बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय की तरफ से भी कई पहल की गई है. सरकार की रिलीज के मुताबिक, पहली बार भारतीय वायुसेना की तरफ से 75 लड़ाकू विमानों या हेलिकॉप्टर का भव्य फ्लाई-पास्ट होगा.


इसके साथ  ही, 29 जनवरी को होने वाले बीटिंग दि रिट्रीट में 1000 स्वदेशी ड्रोन को शामिल करने की योजना है. इसके अलावा, पहली बार राष्ट्रव्यापी वंद मातरम प्रतिस्पर्धा के जरिए चयन किए गए 480 डांसर्स पहली बार परेड के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपने नृत्य से समारोह में चार चांद लगाएंगे.


परेड में क्या-क्या शामिल किया गया?


गणतंत्र दिवस के समारोह में झांकिया भी आकर्षण का केंद्र होती है. परेड में 25 झांकियां, 12 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की झांकी, 9 केंद्रीय मंत्रालयों की झांकियां, 2 DRDO की झांकियां और वायुसेना-नौसेना की 1-1 झांकी को शामिल किया गया है.


गणतंत्र दिवस के लिए राजपथ पर भी कई बदलाव किए गए हैं. 12 फीट चौड़ाई बढ़ी है. इसके साथ ही, 16,500 मीटर लंबे पाथ-वे, किनारे में सुंदर पत्थर लगे हैं. पत्थर की नई 422 बेंच लगाई गई हैं और नहर पर 16 पुल तैयार हो रहे हैं. साथ ही पेड़ों की संख्या बढ़ाई गई है. राजपथ पर अंडर ग्राउंड वायरिंग और अंडरपास बनाने का काम जारी है.


यह भी पढ़ें-


Republic Day: परेड को लेकर आकाश से जमीन तक दिल्ली की किलेबंदी, 30 हजार जवान मुस्तैद, स्नाइपर्स और एंट्री ड्रोन सिस्टम की तैनाती


Ind vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ कप्तानी करेंगे रोहित शर्मा! इन दो दिग्गजों को दिखाया जा सकता है बाहर का रास्ता