Republic Day Parade 2022: 26 जनवरी के मद्देनजर राजधानी दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई है. परेड में आने वाले लोगों पर पैनी नज़र रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने बाकायदा राजपथ और उसके आसपास फेस रिकग्निशन सिस्टम लगाए है जिससे की अगर कोई भी अपराधी, आतंकी या फिर संदिग्ध इस कैमरे की नज़र में आए तो वो तुरंत उसकी पहचान कर ले. सिस्टम में 50,000 संदिग्ध अपराधियों का डेटाबेस है. 


एंट्री पर लगाए गए फेस रिकग्निशन सिस्टम


पुलिस के मुताबिक परेड देखने के लिए आने वाले लोगों के लिए 6 एंट्री पॉइंट और 16 ब्रिज पर 30 फेस रिकग्निशन सिस्टम लगाए गए है. जब भी कोई इस शख्स इन जगहों से एंट्री करेगा तो उसका चेहरा फेस रिकग्निशन सिस्टम में दिखाई देगा और अगर एंट्री वाला शख्स संदिग्ध है तो सिस्टम पर लाल लाइट दिखाई देगी. यही नही तीन कंट्रोल रूम से राजपथ पर लगे करीब 500 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों से नज़र रखी जा रही है.


65 कंपनियों के 30 हजार जवानों की तैनाती


दिल्ली पुलिस ने इस बार गणतंत्र दिवस की परेड को सुरक्षित रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की 65 कंपनियों समेत करीब 30 हज़ार जवानों को तैनात किया है. इसमें दिल्ली पुलिस के 27 हज़ार 723 जवान में कमांडो और शार्पशूटर हैं. साथ ही 65 कंपनी पैरामिलिट्री फ़ोर्स को भी लगाया गया है. दिल्ली पुलिस के 71 डीसीपी, 213 एसीपी, 753 इंस्पेक्टर, को परेड की सुरक्षा की कमान दी गई है. 


हवाई हमला रोकने के लिए की ये तैयारी


काउंटर ड्रोन सिस्टम लगाकर एयर स्पेस को सेक्योर किया गया है, ताकि कोई भी हवाई हमला करने की जुर्रत ना कर सके. आतंकी खतरे को देखते हुए 26 पैरामीटर के एंटी टेरर कदम उठाए गये हैं. दिल्ली पुलिस लगातार खुफिया जानकारी जुटाने के लिए दिल्ली के तमाम होटल्स, गेस्ट हाउस, धर्मशालाओं समेत दिल्ली में रहने वाले किरायेदारों, घरों में काम करने वाले सर्वेंट और मजदूरों की वेरिफिकेशन कर रही है.


सोशल मीडिया पर रखी जा रही पैनी नजर 


दिल्ली पुलिस सेंट्रल विस्टा पर चल रहे काम को बिना रोके उनकी एजेंसियों से तालमेल बनाकर सुरक्षा के इंतजाम कर रही है. वहीं हर छोटे से छोटे इनपुट को इकट्ठा करने के लिए इंटर स्टेट कॉर्डिनेशन से टेरर एक्टिविटी पर नज़र रखी जा रही है. दिल्ली पुलिस की एक यूनिट खास तौर पर सोशल मीडिया पर नजर रख रही है और उसके जरिये लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है.


PM मोदी की बैठक में बंगाल के DM की अनुपस्थिति पर शुभेंदु अधिकारी ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग


Maharashtra: वर्धा में दर्दनाक सड़क हादसा, MBBS के 7 छात्रों की मौत, बीजेपी विधायक का बेटा भी शामिल