Pictures of the Year: अमेरिका में भारतीय मूल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर और शौकिया तौर पर फोटोग्राफर बने कार्तिक सुब्रमण्यम ने नेशनल ज्योग्राफिक की पहली "पिक्चर ऑफ द ईयर" प्रतिष्ठित प्रतियोगिता जीत ली है. कार्तिक सुब्रमण्यम की फोटो का नाम 'डांस ऑफ ईगल्स' है. शुक्रवार को उन्हें यह खिताब मिला और उनका यह फोटो करीब 5000 प्रविष्टियों में चुना गया है. उन्हें पत्रिका में नेशनल ज्योग्राफिक के जाने माने फोटोग्राफर के साथ जगह दी गई है.


जगह के लिए लड़ते दिखे बाल्ड ईगल्स


यह फोटो में 'अलास्का के चिलकट बाल्ड ईगल प्रिजर्व' में एक पेड़ के तने पर एक जगह के लिए बाल्ड ईगल्स की तिकड़ी को लड़ते हुए दिखाया गया है. एक आधिकारिक घोषणा के मुताबिक, नेट जियो के अनुभवी फोटो संपादकों की एक टीम ने कठोर प्रक्रिया के बाद, कार्तिक सुब्रमण्यम की "डांस ऑफ द ईगल्स" फोटो को पुरस्कार विजेता घोषित किया गया.


हर साल इकट्ठा होते हैं बाज


पुरस्कृत फोटो में अलास्का के चिलकट बाल्ड ईगल प्रिजर्व में सैल्मन मछलियों का शिकार करने के दौरान एक बाज अपने साथियों को धमकाता नजर आ रहा है. एक बयान में सुब्रमण्यम ने कहा, "हर साल नवंबर में सैल्मन मछलियों का लुत्फ उठाने के लिए सैकड़ों बाज अलास्का में हैंस के पास चिलकट बाल्ड ईगल प्रिजर्व में इकट्ठा होते हैं. मैं उनके फोटो लेने के लिए पिछले साल दो नवंबर को यहां गया था."


फोटो के लिए ईगल्स के व्यवहार को जाना


उन्होंने कहा "ईगल्स के व्यवहार पैटर्न का अध्ययन करने के बाद मुझे उनके कुछ कार्यों का अनुमान लगाने में मदद मिली. उदाहरण के लिए, जब एक चील सैल्मन मछली को एक सूखे स्थान पर ले जाती है, तो क्षेत्र के अन्य चील अनिवार्य रूप से अपने हिस्से पर दावा करने के लिए वहां उड़ने लगते हैं, और इससे उनके बीच लड़ाई होने लगती है."


कैलिफोर्निया में नौकरी कर रहे सॉफ्टवेयर इंजीनियर सुब्रमण्यम ने 2020 में कोरोना महामारी के चलते घर में बैठ जाने के बाद ही वन्यजीव फोटोग्राफी में हाथ आजमाना शुरू किया था. उससे पहले वह अपनी यात्राओं के दौरान प्राकृतिक नजारों को अपने कैमरे में कैद किया करते थे. सुब्रमण्यम ने कहा, "मैं दो साल से नवंबर महीने में उनकी तस्वीर खींचने के लिए वहां जा रहा था." सुब्रमण्यम की तस्वीर नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका के मई अंक में प्रकाशित की जाएगी.


यह भी पढ़ें: BBC IT Survey: 'स्वतंत्रता एक कुंजी है और हम भारत में...’, बीबीसी में IT के सर्वे पर ब्रिटेन सरकार का संसद में बयान