National Herald Case: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi)  से प्रवर्तन निदेशालय (Directorate of Enforcement) ने नेशनल हेराल्ड मामले में मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) को लेकर लगातार तीन दिन पूछताछ की. ईडी (ED) के सूत्रों के मुताबिक तीन दिनों तक 30 घंटे तक हुई इस पूछताछ में बुधवार को ईडी ने यंग इंडिया (Young India ) की बैलेंस शीट दिखाकर सवाल किए, हालांकि राहुल गांधी ने ईडी के अधिकारियों को साफ कर दिया कि उन्हें इसके फंड को लेकर कोई जानकारी नहीं है, क्योंकि उस वक्त मोतीलाल वोरा (Motilal Vora) फंड संभालते थे. इस मामले में ईडी ने राहुल गांधी को शुक्रवार 17 जून को भी पूछताछ के लिए तलब किया है. 


राहुल गांधी से पूछे गए ये सवाल


गौरतलब है कि पूछताछ के तीसरे दिन बुधवार को ईडी (ED) ने कांग्रेल लीडर राहुल गांधी से लगभग आठ घंटे तक पूछताछ की थी. इस दौरान ईडी ने एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL) और इसके मालिकाना हक वाली कंपनी यंग इंडिया (Young India) से जुड़े फैसलों में राहुल की निजी भूमिका को लेकर सवाल-जवाब किए गए. उन्हें यंग इंडिया की बैलेंसशीट भी दिखाई गई. इस पूछताछ में राहुल गांधी ने ईडी को बताया है कि (AJL) की संपत्ति के यंग इंडिया के अधिग्रहण से जुड़े सभी लेन -देन उस वक्त कांग्रेस के पूर्व कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा (Motilal Vora) ही संभालते थे. उस वक्त हुई एआईसीसी की बैठक में मोतीलाल वोरा के अलावा यंग इंडिया के 2 अन्य निदेशक मौजूद रहे थे और उन्होंने ही लोन वाले पेपरों पर साइन किए थे. गौरतलब है कि मोतीलाल यंग इंडिया के 6 हिस्सेदारों में से एक थे. उनकी मौत दिसंबर 2020 में हो चुकी है.


ये भी पढ़ेंः


National Herald Case: राहुल गांधी से 3 दिनों में 30 घंटे हुई पूछताछ, की गई ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग, शुक्रवार को फिर बुलाया


National Herald Case: क्या गिरफ्तार होंगे Rahul Gandhi? राहुल विवाद की पूरी कहानी समझिए