National Herald Case: कांग्रेस के शीर्ष नेताओं (राहुल गांधी-सोनिया गांधी) को धनशोधन के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समन जारी किये जाने के बाद ने बुधवार को कांग्रेस ने (Congress) सरकार पर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. वहीं भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने कांग्रेस को तीखा जवाब दिया है.



  1. सरकार ने कहा कि एजेंसियां ​​अपना काम करती हैं और विपक्ष ने यदि कुछ गलत नहीं किया है तो उसे चिंता नहीं करनी चाहिए.

  2. ईडी ने समाचार पत्र नेशनल हेराल्ड से जुड़े धनशोधन के एक मामले में पूछताछ के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी नेता राहुल गांधी को समन जारी किया है. 

  3. कांग्रेस के इन आरोपों पर कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रहे हैं. ठाकुर ने कहा, ‘सरकारी एजेंसियां ​​अपना काम करती हैं.’ मंत्री ने ‘कैबिनेट ब्रीफिंग’ में कहा कि इस मुद्दे का कैबिनेट के फैसलों से कोई लेना-देना नहीं है.

  4. संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने सवाल किया कि कांग्रेस के दो नेता चिंतित क्यों हैं? जब उन्होंने कोई गलत काम नहीं किया है. उन्होंने दिल्ली में एक कार्यक्रम से इतर कहा, ‘मुझे लगता है कि अगर उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है तो उन्हें चिंता नहीं करनी चाहिए.’

  5. कांग्रेस ने कहा कि नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी द्वारा किसी भी सम्मन से वह डरती नहीं है और BJP सरकार द्वारा इस तरह के किसी भी ‘बदले की भावना’ से वह नहीं डरेगी.

  6. कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि मोदी सरकार को पता होना चाहिए कि इस तरह के फर्जी और मनगढ़ंत मामले दर्ज करके वे अपनी कायरतापूर्ण साजिश में सफल नहीं हो सकते.

  7. सोनिया गांधी (75) को ईडी ने आठ जून को मध्य दिल्ली के अपने मुख्यालय में पेश होने को कहा है, वहीं राहुल गांधी को दो जून को पेश होने को कहा गया है.

  8. कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सोनिया गांधी समन का पालन करेंगी. 

  9. कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा कि राहुल गांधी (51) ने जांच एजेंसी को पेश होने की तारीख को पांच जून के बाद तक टालने के लिए पत्र लिखा है, क्योंकि वह देश में नहीं हैं.

  10. जेपी नड्डा ने कहा कि वे (सोनिया-राहुल गांधी) निश्चित रूप से इससे इनकार करेंगे. दस्तावेज सबूत हैं. अगर चार्जशीट दायर की जाती है तो आप इसे रद्द करने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे, लेकिन उन्होंने जमानत मांगी. इसका मतलब है कि वे दोषी हैं. 


ये भी पढ़ें- Target Killings in Jammu Kashmir: घाटी में बढ़ रही टारगेट किलिंग! LG के साथ 3 जून को मीटिंग करेंगे गृहमंत्री अमित शाह