National Herald Case: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आज नेशनल हेराल्ड केस में पूछताछ के लिए केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी के सामने पेश होना है. लेकिन, इससे पहले जहां एक तरफ राहुल गांधी के घर के बाहर पुलिस की भारी तैनाती की गई है तो वहीं ईडी ऑफिस के बाहर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इस बीच, राहुल के घर के सामने एक पोस्टर लगाया गया है. इस पोस्टर में राहुल की तस्वीर के साथ लिखा है- सत्य झुकेगा नहीं.


इसके साथ ही, कुछ अन्य पोस्टर लगाए गए हैं, जिसमें लिखा गया है- डियर मोदी एंड अमित शाह, ये राहुल गांधी है, झुकेगा नहीं. आई एम नोट सावरकर, आई एम राहुल गांधी और एक अन्य पोस्टर में लिखा है- राहुल जी संघर्ष करो, हम आपके साथ है. इधर, राहुल की ईडी के सामने मनी लांड्रिंग केस में पेशी से पहले कांग्रेस दफ्तर के बाहर विरोध प्रदर्शन के चलते कई कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को हिरासत में भी लिया गया है.






राहुल के पेशी से पहले कांग्रेस का सियासी हमला


मनी लांड्रिंग के एक मामले में राहुल गांधी के प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश होने से एक दिन पहले कांग्रेस ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर बदले की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए रविवार को कहा कि पूर्व पार्टी प्रमुख ‘‘पीछे नहीं हटेंगे.’’ राहुल गांधी को ‘नेशनल हेराल्ड-एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड’ सौदे संबंधी मनी लांड्रिंग के मामले में आज ईडी के समक्ष पेश होना है. ऐसे में कांग्रेस ने फैसला किया है कि पार्टी के सभी शीर्ष नेता और सांसद दिल्ली में ईडी के मुख्यालय तक विरोध मार्च निकालेंगे और ‘‘सत्याग्रह’’ करेंगे. राज्यों में भी कांग्रेस नेता सोमवार को जांच एजेंसी के कार्यालयों तक मार्च निकालेंगे और ‘‘सत्याग्रह’’ करेंगे.


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने समाचार एजेंसी पीटीआई के दिए इंटव्यू में कहा कि मनी लाड्रिंग मामले में राहुल गांधी को भेजा गया ईडी का समन ‘‘निराधार’’ है और ऐसा प्रतीत होता है कि भाजपा नेता या पार्टी द्वारा शासित राज्य जांच एजेंसी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आते हैं. चिदंबरम ने कहा कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दलों के बीच एकता कायम करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए और ऐसा किया जाएगा.


चिदंबरम बोले- विपक्षी एकता का हरसंभव प्रयास


राहुल और सोनिया गांधी को ईडी के समन और सोमवार को जांच एजेंसी के सामने पेश होने के निर्देश को लेकर कांग्रेस के शक्ति प्रदर्शन के फैसले के बारे में पूछे जाने पर चिदंबरम ने कहा, “मैं एक कांग्रेस सदस्य और एक वकील के रूप में अपनी बात रखना चाहता हूं. राहुल गांधी को पीएमएलए (धन शोधन निवारण अधिनियम) के तहत भेजा गया ईडी का समन निराधार है.”


पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, “मनी लांड्रिंग के अपराध में 'धन' और 'धन शोधन' होना चाहिए. नेशनल हेराल्ड मामले में कर्ज को हिस्सेदारी में बदला गया है और उधार देने वाले बैंक नियमित आधार पर ऐसा करते हैं. इस मामले में पैसे का कोई लेन-देन नहीं हुआ, इसलिए इसे धन शोधन का मामला कैसे कहा जा सकता है.” उन्होंने दलील दी, “यह एक व्यक्ति पर 'बटुआ छीनने' का आरोप लगाने जैसा है, जबकि कोई बटुआ था ही नहीं और छीना भी नहीं गया.” चिदंबरम ने कहा कि वह कांग्रेस सदस्य के रूप में पार्टी के नेता राहुल गांधी के साथ एकजुटता व्यक्त करेंगे और सोमवार को उनके साथ ईडी कार्यालय तक निकाले जाने वाले मार्च में शामिल रहेंगे.


कांग्रेस ने राहुल गांधी के प्रति एकजुटता दिखाने और भाजपा पर बदले की राजनीति करने का आरोप लगाने के लिए देशभर में कई स्थानों पर संवाददाता सम्मेलन किए. लखनऊ में सचिन पायलट, रायपुर में विवेक तन्खा, भोपाल में दिग्विजय सिंह, शिमला में संजय निरुपम, चंडीगढ़ में रंजीत रंजन, अहमदाबाद में पवन खेड़ा और देहरादून में अलका लांबा ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया.


ये भी पढ़ें: National Herald Case: राहुल गांधी का आज ED के सवालों से सामना, सुबह 10. 30 बजे पेशी, कांग्रेस के मार्च को नहीं मिली मंजूरी