National Herald Case: नेशनल हेराल्ड केस (National Herald Case) में कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से ईडी (ED) ने पांचवे दिन पूछताछ की. कांग्रेस नेता मंगलवार की सुबह करीब सवा 11 बजे ईडी दफ्तर पहुंचे. इसके बाद सवाल-जवाब का सिलसिला चला. राहुल गांधी करीब सवा आठ बजे ब्रेक के लिए ईडी दफ्तर से निकले और अपने आवास गए.


इसके बाद वापस फिर करीब आठ बजकर 45 मिनट पर ईडी ऑफिस पहुंचे और फिर पूछताछ के बाद करीब 12 बजकर 45 मिनट पर ईडी ऑफिस से निकले. मंगलवार को उनसे करीब 11 घंटे की पूछताछ हुई. राहुल गांधी से अब तक 53 घंटे की पूछताछ की जा चुकी है. कांग्रेस इसके विरोध में लगातार प्रदर्शन कर रही है. इसी के मद्देनजर केंद्रीय जांच एजेंसी कार्यालय के आसपास पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों को भारी संख्या में तैनात किया गया है और दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत पाबंदियां लागू है.


राहुल से सोमवार को करीब 12 घंटे तक पूछताछ की गई थी. पिछले सप्ताह सोमवार, मंगलवार और बुधवार को लगातार तीन दिन ईडी के अधिकारियों ने 52 वर्षीय राहुल गांधी से 30 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी. इस दौरान धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत उनके बयान दर्ज किये गए थे.


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी ईडी ने इसी मामले में 23 जून को तलब किया है. कोविड-19 से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चलते सोनिया को हाल ही में दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां से उन्हें सोमवार की शाम छुट्टी मिली.


कैसी है कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तबियत?
कांग्रेस का कहना है कि चिकित्सकों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी है. समझा जाता है कि अब तक की पूछताछ में राहुल गांधी से ‘यंग इंडियन’ की स्थापना, ‘नेशनल हेराल्ड’ के संचालन और एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) को कांग्रेस द्वारा दिए गए कर्ज तथा मीडिया संस्थान के भीतर धन के हस्तांतरण से जुड़े सवाल पूछे गए गए हैं.





‘यंग इंडियन’ के प्रवर्तकों और शेयरधारकों में सोनिया गांधी (Sonai Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) सहित कांग्रेस के कुछ अन्य नेता शामिल हैं. कांग्रेस (Congree) ने ईडी की कार्रवाई को बीजेपी नीत केंद्र सरकार की विपक्षी नेताओं के खिलाफ बदले की राजनीति करार दिया है.


Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे ने सीएम उद्धव ठाकरे से की बात, शिवसेना विधायकों से भी हुई मुलाकात | 10 बड़ी बातें


Agnipath Recruitment Rally: अग्निपथ योजना में शुरू हुई भर्ती, ये हैं थलसेना, वायुसेना और नौसेना में आवेदन की तारीखें