Dhangri Terrorist Attack Case: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शनिवार (20 जनवरी) को ढांगरी आतंकी हमले में एक नाबालिग लड़के को गिरफ्तार किया है. पिछले साल जनवरी में जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के ढांगरी गांव में पांच नागरिकों की हत्या कर दी गई थी. गिरफ्तार किए लड़के पर हत्या में शामिल आतंकवादियों को शरण देने के आरोप है.


एनआईए ने बताया कि गिरफ्तार युवक को एक अन्य मामले में पहले भी जुवेनाइल/सीसीएल ऑब्जर्वेशन होम में रखा गया था. एनआईए ने नाबालिग लड़के को कल हिरासत में ले लिया था और आज उसे रिमांड के लिए राजौरी के जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के सामने पेश किया गया था.


पिछले साल 1 जनवरी 2023 को ढांगरी में आतंकी हमले हुआ था. इसमें अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के पांच लोग मारे गए थे, जबकि कई गंभीर रूप से घायल हो गए थे. शुरुआत में यह मामला राजौरी आईपीसी की धारा 302/307/120-बी/452/323, यूएपीए और आर्म्स एक्ट के तहत दर्ज किया गया था. हालांकि, एनआईए ने 13 जनवरी को मामले को अपने हाथ में ले लिया और फिर से मामला दर्ज किया.


2 लोगों की पहले ही हो चुकी है गिरफ्तारी
एनआईए को जांच के दौरान पता चला था कि गिरफ्तार किया गया लड़का उन आतंकवादियों को शरण देने में शामिल था, जिन्होंने भयानक हमले को अंजाम दिया था. गौरतलब है कि इससे पहले एनआईए ने इस मामले में दो अन्य लोगोंनिसार अहमद उर्फ हाजी निसार और मुश्ताक हुसैन उर्फ चाचा को भी गिरफ्तार किया था. इन दोनों पर भी आतंकियों को पनाह देने का आरोप है. फिलहाल दोनों जेल में बंद हैं.


आतंकियों को दी थी शरण
न्यूज एजेंसी एनआईए ने बताया कि निसार और मुश्ताक दोनों ने दो महीने से अधिक समय तक आतंकवादियों को रसद मुहैया करवाई थी और उन्हें शरण भी दी थी. अपराधियों के पकड़ने के लिए एनआईए अधिकारियों की एक टीम ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी, पुंछ और रियासी जिलों के पहाड़ी इलाकों में डेरा डाला लिया था. 


इस दौराम टीम ने बड़ी संख्या में संदिग्ध संस्थाओं की जांच की और बाद में आरोपी व्यक्तियों पर फोकस किया और फिर उन्हें गिरफ्तार कर लिया. फिलहाल मामले में आगे की जांच चल रही है.


यह भी पढ़ें- 'रामलला प्राण प्रतिष्ठा के बाद करिएगा दर्शन', बाताद्रवा थान में राहुल गांधी की एंट्री को लेकर बोले तीर्थ के अधिकारी