Nationwide Tiranga Yatra: भारत के अलग-अलग हिस्सों में आज से तिरंगा यात्रा (Tiranga Yatra) शुरू हो रही है. राजधानी दिल्ली (Delhi) में लालकिले (Red Fort) से बीजेपी तिरंगा यात्रा (BJP Tiranga Yatra)  शुरू कर रही है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) सुबह साढ़े दस बजे लालकिले से बीजेपी की तिरंगा यात्रा को रवाना करेंगे तो मयूर विहार में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) 115 फीट के राष्ट्रीय ध्वज के साथ एक कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे.


उत्तर प्रदेश के कन्नौज में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) तिरंगा यात्रा शुरू करेंगे. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) सरकार सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस की तिरंगा यात्रा (Congress Tiranga Yatra) निकालेगी. 


बीजेपी तिरंगा यात्रा उन जगहों से गुजरेगी जहां से कभी राष्ट्रपित महात्मा गांधी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान गुजरे थे. इसकी जानकारी बीजेपी नेता विजय गोयल ने दी. लालकिले से शुरू होने वाली बीजेपी की तिरंगा यात्रा में हजारों लोग भाग ले सकते हैं. बीजेपी की तिरंगा यात्रा लालकिले से शुरू होकर चांदनी चौक की तरफ बढ़ेगी और महात्मा गांधी से संबंधित आठ जगहों से गुजरेगी, जिनमें कटरा कुशल राय रोड, मारवाड़ी सार्वजनिक पुस्तकालय, गांधी मैदान, संगम थिएटर और गुरुदारा सीसगंज साहिब भी शामिल हैं. 


यह भी पढ़ें- BJP से नहीं बनी बात तो क्या नीतीश जाएंगे लालू की पार्टी के साथ? JDU और RJD ने अलग-अलग बुलाई बैठकें


ऐसे शुरू हुआ अभियान


इस साल देश स्वतंत्रता के 75 भारत पूरे कर रहा है. इस उपलक्ष्य में भारत सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही और 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अभियान के लिए आह्वान किया था. बीजेपी ने अपने सभी कार्यकर्ताओं से कहा है कि हर घर तिरंगा अभियन से कोई घर न छूटे. तिरंगा अभियान में विभिन्न राजनीतिक दल भी शामिल हैं. पीएम मोदी ने देशवासियों से सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाल पिक में तिरंगा की तस्वीर लगाने का भी आह्वान किया था, उनके इस आह्वान में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस भी अपनी शर्तों पर शामिल हुआ. कांग्रेस नेताओं ने अपनी प्रोफाइल पिक में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की तिरंगा लिए तस्वीर लगाई. 


यह भी पढ़ें- Maharashtra Cabinet: महाराष्ट्र में सरकार गठन के करीब 40 दिन बाद शिंदे कैबिनेट का आज विस्तार, 20 मंत्री ले सकते हैं शपथ