Floods in Telangana and Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मूसलाधार बारिश की वजह से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. बारिश की वजह से अभी तक  35 लोगों की मौत हो गई है. सड़कें भी नदियां बन गई हैं. बाढ़ का पानी रिहायशी इलाकों में भी घुस गया है. इस वजह से दोनों राज्यों में रेल, सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. कई जिलों में बिजली की भी समस्या हो गई है. बाढ़ प्रभावित लोगों को ड्रोन की मदद से खाना और मेडिकल का सामान पहुंचाया जा रहा है.


जानकारी के अनुसार, बाढ़ की वजह से  आंध्र-प्रदेश में 19 और तेलंगाना में 16 लोगों की मौत हो गई है. राहत बचाव कार्यों के लिए आंध्र-प्रदेश में NDRF की 26 टीमों को लगा दिया गया है. इसके अलावा राज्य में 138 बोट और 283 एक्सपर्ट तैराक को भी भेजा गया है. राज्यों में 176 राहत कैंप बनाए गए हैं .


किया गया छुट्टी का ऐलान


बारिश की वजह से आंध्र प्रदेश सरकार ने आज छुट्टी का ऐलान कर दिया है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हालात से निपटने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं. आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू  बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा ले रहे हैं. उन्होंने सभी कैबिनेट मंत्रियों को नजर रखने को कहा है. कैंप में राहत सामग्री पहुंचाने के लिए ड्रोन का प्रयोग किया जा रहा है. 


तेलंगाना में भी बाढ़ की वजह ऐसे हालात हैं. अभी तक 6 लोगों की जान चली गई है. CM रेवंत रेड्डी ने इसे प्राकृतिक आपदा कहा है. उन्होंने  मृतकों के परिजनों को मुआवजे की राशि 4 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया है.  बता दें कि बाढ़ और बारिश के कारण रेलवे ने 481 ट्रेनें रद्द की गईं और 152 ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है. 


PM मोदी ने की बात


इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू और ए रेवंत रेड्डी से बात की. इस दौरान उन्होंने दोनों मुख्यमंत्रियों को केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया.


बारिश को लेकर तेलंगाना में अलर्ट जारी 


इसी बीच मुख्य सचिव ए शांति कुमारी ने 11 जिलों के कलेक्टरों को अलर्ट रहने को कहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. आदिलाबाद, जगित्याला, कामारेड्डी, कोमाराम भीम आसिफाबाद, मेडक, मेडचल मल्काजीगिरी, निर्मल, निज़ामाबाद, पेद्दापेल्ली, संगारेड्डी, सिद्दीपेट जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.