Hanuman Chalisa Controversy: महाराष्ट्र में मस्जिदों में अजान के समय बजने वाले लाउडस्पीकरों को लेकर काफी विवाद बढ़ गया है. महाराष्ट्र की निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके पति विधायक रवि राणा को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तारी से पहले नवनीत राणा ने मुंबई पुलिस से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, शिवसेना नेता अनिल परब, संजय राउत और उनके आवास के बाहर मौजूद लगभग 700 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने की अपील की है. इसके लिए उन्होंने लिखित शिकायत भी दर्ज करवाई है. आपको बता दें कि इसके पहले नवनीत राणा ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री के सामने हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान किया था.


नवनीत राणा ने मुंबई पुलिस पर ये आरोप भी लगाए हैं कि पुलिस उन्हें जबरन घर से उठा ले गई थी. निर्दलीय सांसद और उनके पति की रविवार को बांद्रा कोर्ट में पेशी होगी. मुंबई पुलिस ने सांसद नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा को गिरफ्तारी से पहले खार पुलिस स्टेशन ले गई थी. जब मुंबई पुलिस ने इन दोनों को हिरासत में लिया था तब उनके खिलाफ कार्रवाई की बात भी कही थी. गिरफ्तारी के बाद राणा दंपति ने महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवींस से भी मदद की अपील की है. पुलिस ने बताया कि नवनीत राणा के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 के तहत मामला दर्ज किया गया है.






आपको बता दें कि धारा 153 उस शख्स पर लगाई जाती है जो बिना तथ्य के ऐसे भड़काऊ भाषण दे जिससे कि उपद्रव हो सकता है. ऐसे मामलों में दोषी पाए जाने वाले शख्स पर अदालत एक समयावधि के लिए जेल भेज सकती है जो एक साल तक की भी हो सकती है. इसके अलावा साथ ही उस पर कोर्ट फाइन भी लगा सकता है या फिर सजा के तौर पर दोनों लागू किए जा सकते हैं.  


नवनीत राणा ने किया था मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा पाठ का ऐलान
इसके पहले नवनीत राणा ने महाराष्ट्र के सीएम और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री के सामने बैठकर हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान किया था. आपको बता दें कि निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा के खिलाफ मुंबई पुलिस ने गैर जमानती धाराओं में केस दर्ज किया है. अब इन धाराओं के लगने के बाद इन दोनों की मुश्किलें आने वाले समय में बढ़ सकती हैं. राणा के हनुमान चालीसा पाठ के ऐलान के बाद शिवसेना के तमाम कार्यकर्ता मातोश्री के बाहर जमा हो गए और इनके साथ महिला कार्यकर्ता भी थीं, शिवसेना कार्यकर्ताओं ने कहा कि वो नवनीत राणा का स्वागत करने के लिए आए हैं. इसे लेकर पूरे दिन राणा की गिरफ्तारी होने तक घमासान चलता रहा.