नई दिल्ली: शारदीय नवरात्र आज से शुरू हो रहे हैं. शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना का पर्व आज से शुरू होकर 29 सितंबर को समाप्त होगा और 30 सितंबर को विजयदशमी मनाया जाएगा. शास्त्रों के अनुसार, अश्विन मास की शुक्ल प्रतिपदा से नवमी तक नवरात्र व्रत व दुर्गा पूजन किया जाता है.


इन 9 दिनों में मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा का विधान है. नवरात्र के पहले दिन मंगल कामना के लिए कलश स्थापना का विधान है. आज शक्ति के पहले स्वरुप शैलपुत्री की आराधना की जाती है.


नवरात्र के मौके पर 9 दिन उपवास पर रहेंगे पीएम मोदी और सीएम योगी


जम्मू के वैष्णो देवी मंदिर में भी इस बार श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए हैं. कटरा ही वो जगह है जहां से वैष्णो देवी की यात्रा शुरू होती है. शक्ति स्वरूपा के दर्शन लिए श्रद्धालु यहां पहुंचने शुरू हो गए हैं. वैसे तो आम दिनों में भी यहां श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है लेकिन नवरात्र के नौ दिनों में यहां भीड़ कई गुना बढ़ जाती है.


माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड इस बार श्रद्धालुओं का स्वागत विदेशी फूलों से कर रहा है. कटरा में स्वागत द्वार को विदेशी फूलों से सजाया गया है. अगले नौ दिनों तक कटरा में नवरात्र की रौनक रहेगी.


आज से शारदीय नवरात्र की शुरुआत, यहां जानें- किस दिन आदि शक्ति के किस रूप की होगी पूजा?


इस पावन त्यौहार में आतंकी किसी भी तरह की खलल न डाल सके इसके लिए जम्मू कश्मीर पुलिस ने पूरी तरह से मुस्तैद है. श्रद्धालुओं की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए तीन स्तरों का सुरक्षा घेरा बनाया गया है. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने श्रद्धालुओं की सुविधाओं का भी ख्याल रखा है. जम्मू से कटरा के रास्ते में भी कई चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं. श्रद्धालु कटरा में किए गए इंतजाम से खुश हैं.