मुंबई: महाराष्ट्र में जारी सियासी महासंग्राम के बीच सुप्रमी कोर्ट ने आज बड़ा फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने राज्य में कल फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि प्रोटेम स्पीकर ही फ्लोर टेस्ट कराएंगे. शाम पांच बजे तक विधायकों का शपथग्रह हो जाना चाहिए. इतना ही नहीं कोर्ट ने कहा है कि गुप्त मतदान न हो और विधानसभा की कार्यवाही का लाइव प्रसारण हो.


सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राजनीतिक प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया है. एनसीपी के नेता नवाब मलिक ने फ्लोर टेस्ट के आदेश के बाद इशारों बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधा है. उन्होंने शरद पवार को देश का चाणक्य बताया है.


नवाब मलिक ने ट्वीट किया, ''देश का चाणक्य कौन? शरद पवार.... शरद पवार....'' इससे पहले उन्होंने एक और ट्वीट कर बीजेपी पर हमला बोला था. उन्होंने लिखा, ''सत्यमेव जयते बीजेपी का खेल खत्म.''


सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार की भी प्रतिक्रिया आ गई है. शरद पवार ने ट्वीट किया, ''लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए मैं माननीय सुप्रीम कोर्ट का आभारी हूं. यह बहुत खुशी की बात है कि महाराष्ट्र का फैसला संविधान दिवस पर आया, भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर को श्रद्धांजलि.''


शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन
वहीं, राज्य में सरकार को लेकर सस्पेंस बरकरार है. कल शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस ने मुंबई के होटल ग्रैंड हयात में गठबंधन के 162 विधायकों की परेड कराई. कल एनसीपी चीफ शरद पवार, उनकी बेटी सुप्रिया सुले, शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे भी होटल गए थे. इस दौरान सभी ने विधायकों से मुलाकात की. होटल में 'We are 162' के बैनर भी लगाए गए.


महाराष्ट्र: सुप्रीम कोर्ट ने जो फैसला दिया उसे आसान भाषा में समझिए