Sameer Wankhede Birth Certificate Allegation: समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) पर उगाही के आरोप के कारण उठे विवाद के बीच महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) ने एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े पर निशाना साधा है. नवाब मलिक ने महाराष्ट्र में ड्रग्स केस की जांच कर रहे NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) पर नया आरोप लगाते हुए उन पर जाति का फर्जी सर्टिफिकेट बनवाकर सरकारी नौकरी पाने का आरोप लगाया है. इसी मामले में मलिक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की उन्होंने ट्वीटर पर एक सर्टिफिकेट ट्वीट किया जिसे वानखेड़े का असली बर्थ सर्टिफिकेट बताया जा रहा है. वहीं इस प्रेस कांफ्रेंस में NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेडे को लेकर कई बातें सामने आई है. जानिए प्रेस कांफ्रेस में बोली गई 10 महत्वपूर्ण बातें.


1. नवाब मलिक ने कहा, "हमने किसी परिवार को बदनाम नहीं किया है. मैं धर्म के आधार पर किसी पर सवाल नहीं उठा रहा. मैंने जो बर्थ सर्टिफिकेट ट्वीट किया, वो असली है." उन्होंने कहा कि वानखेड़े ने किसी दलित भाई का हक छीना है. हम उस दलित भाई को उसका अधिकार दिलाकर रहेंगे. 


2. महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने वानखेड़े का असली बर्थ सर्टिफिकेट साझा करते हुए कहा हमारी लड़ाई एनसीबी जैसे संस्था से नहीं है. पिछले कई सालों से NCB देश में ड्रग स्पलाई को रोकने के लिए कई अच्छे काम किए हैं, लेकिन एक व्यक्ति ने फर्जीवाड़ा करके सरकारी नौकरी में जगह हासिल की है.


3. नवाब मलिक ने कहा कि हम पर किसी के नीजी जीवन में घुसने का आरोप लगाया जा रहा है लेकिन हम ऐसा कुछ नहीं कर रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी इस मामले को भले ही हिंदू-मुस्लिम बनाने की कोशिश कर रही हो लेकिन हमने ऐसा कभी नहीं किया.


4. मलिक ने वानखेड़े के ऊपर किसी दलित का हक छीनने का आरोप लगाते हुए कहा, "फर्जी दस्तावेज बनाकर कोई व्यक्ति शेड्यूल कास्ट के कोटे में अगर नौकरी हासिल करता है तो किसी गरीब का हक मारा जा रहा है. इस हक की लड़ाई को हम आगे लेकर जाएंगे और उस दलित भाई को उसका हक वापस दिलाएंगे.


5. मलिक ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मुंबई में किसी भी व्यक्ति का बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन सर्च किया जा सकता है. समीर वानखेड़े की बहन यासमीन का बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन अवेलेबल है लेकिन समीर वानखेड़े का नहीं है. हमने बहुत सर्च किया लेकिन यह सर्टिफिकेट नहीं मिला.


6. उन्होंने कहा कि समीर वानखेड़े ने मुस्लिम धर्म स्वीकारा था. कल मेरा उनका बर्थ सर्टिफिकेट ट्विटर पर जारी करने के बाद उन्होंने जो बातें प्रेस के जरिए सामने रखी है मेरी बिनती है कि वानखेड़े उस पर कायम रहे. हमारे पास कई ऐसे दस्तावेज है जिसे आने वाले दिनों में हम रिलीज करेंगे. जिससे साबित होगा कि उन्होंने मुस्लिम धर्म स्वीकारा था और केवल नौकरी के लिए शेड्यूल कास्ट का फायदा लिया गया.


7. नवाब ने मांग की कि सर्टिफिक्ट में फर्जीवाड़ा करने के मामले में शेड्यूल कास्ट सर्टिफिकेट वैलिडिटी कमेटी के पास यह मामला जाकर इसकी जांच होनी चाहिए.


8. मलिक ने कहा कि मैं पहले दिन से कह रहा हूं की NCB में वसूली हुई है. मालदीव में भी वसूली हुई है. बड़ी मात्रा में पैसे बनाए गए हैं. 


9. नवाब मलिक ने कल समीर वानखेड़े को सोशल मीडिया पर दो ट्वीट शेयर किए हैं. पहले ट्वीट में उन्होंने अकेले वानखेड़े की एक फोटो शेयर की. इस फोटो को शेयर करते हुए मलिक ने पूछा पहचान कौन? जबकि एक अन्य ट्वीट में नगर निगम के प्रमाण पत्र की तस्वीर पोस्ट की गई है. इस प्रमाण पत्र में पिता का नाम 'दाउद क. वानखेड़े' लिखा है. वहीं धर्म की जगह पर 'मुस्लिम' लिखा है.


10. उन्होंने कहा कि सारे दलित संगठन मुझसे बात कर रहे हैं और इस सर्टिफिकेट को लेकर सभी लोग इस स्क्रूटनी कमेटी के सामने अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे और दलित का हिस्सा छीनकर फर्जीवाड़ा करके सरकारी नौकरी हासिल करने के मामले में जांच की मांग करेंगे. इस सर्टिफिकेट के आधार पर जो भी फायदा लिया गया उसे विदड्रॉ किया जाए. उस कानून में ये 2 से 7 साल की सजा का प्रावधान है.  


ये भी पढ़ें:


Lakhimpur Violence: पंजाब के मंत्री ने मारे गए किसानों और पत्रकार के परिवार को सौंपे 50-50 लाख के चेक