रायपुरः छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में एक इनामी नक्सली ने सुरक्षा बलों के समक्ष आत्मसमर्पण किया. दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में चल रहे ‘लोन वर्राटू’ (घर वापसी) अभियान से प्रभावित होकर दरभा डिविजन के अंतर्गत कटेकल्याण एरिया कमेटी के टेटम जनमिलिशिया कमाण्डर कोसा कवासी (21) ने बृहस्पतिवार को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया. उसपर एक लाख रुपए का इनाम है.


अधिकारियों ने बताया कि नक्सलवाद उन्मूलन अभियान ‘लोन वर्राटू’ के तहत प्रतिबंधित नक्सली संगठनों में सक्रिय गांव के लोगों को आत्मसमर्पण कर सम्मान पूर्वक जीवन यापन करने का मौका दिया जा रहा है. अधिकारियों ने बताया कि कोसा के खिलाफ ग्रामीण की हत्या, पुलिस दल पर हमला समेत कई अन्य मामले दर्ज हैं.


उन्होंने बताया कि पिछले तीन माह के दौरान ‘लोन वर्राटू’ के तहत 29 इनामी माओवादी सहित कुल 108 माओवादियों ने आत्मसमर्पण किया है.


बता दें कि हाल ही में छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले दंतेवाड़ा में आठ लाख के इनामी नक्सली ने रक्षाबंधन पर बहन की अपील के बाद सरेंडर कर दिया था. आठ लाख के इनामी नक्सली मल्ला ने 12 साल की उम्र में घर छोड़ दिया था. वह घर से भाग कर नक्सल आंदोलन से जुड़ गया था. वह 14 साल बाद अपने घर लौटा था.


इसे भी पढ़ेंः
मानसून सत्र में डिजिटल माध्यम से दर्ज होगी सांसदों की अटेंडेंस, सरकार ने किया ऐप लॉन्च


COVID 19: दिल्ली में टूट गया अब तक का सभी रिकॉर्ड, एक दिन में 4308 नए मामले आए