NCB Mumbai Zonal Director Sameer Wankhede: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के मुंबई जोन के डायरेक्टर समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) का कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है. उन्होंने सेवा विस्तार की मांग नहीं की है. एनसीबी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. वानखेड़े को इससे पहले सितंबर माह में चार महीने का सेवा विस्तार दिया गया था. 


समीर वानखेड़े ने मुंबई क्रूज ड्रग्स मामले में जांच का नेतृत्व करने के लिए सुर्खियां बटोरी थीं. इस मामले में बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन को 3 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था. 2008 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी समीर वानखेड़े, सेवानिवृत्त महाराष्ट्र पुलिस के अधिकारी दयानदेव वानखेड़े के बेटे हैं. 






एनसीबी ने बयान जारी कर कहा कि मुंबई जोन के डायरेक्टर समीर वानखेड़े का कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त होगा, वह विस्तार की मांग नहीं करेंगे. उन्होंने अगस्त 2020 से दिसंबर 2020 तक 96 लोगों को गिरफ्तार किया और 28 मामले दर्ज किए. 2021 में उन्होंने 234 लोगों को गिरफ्तार किया और 117 मामले दर्ज किए. एनसीबी ने आगे बताया कि समीर वानखेड़े ने लगभग 1000 करोड़ रुपये की 1791 किलोग्राम से अधिक ड्रग्स जब्त कीं और 11 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति को फ्रीज किया. 


समीर वानखेड़े ने एनसीबी के साथ अपने कार्यकाल से पहले एयर इंटेलिजेंस यूनिट (एआईयू) के डिप्टी कमिश्नर और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के अतिरिक्त एसपी के रूप में कार्य किया. बाद में वह सीमा शुल्क के सहायक आयुक्त के रूप में नियुक्त हुए और मुंबई हवाई अड्डे पर तैनात थे. 


मुंबई एयर इंटेलिजेंस यूनिट के साथ काम करते हुए, उन्होंने कई मशहूर हस्तियों को पकड़ा जो सीमा शुल्क से बच रहे थे. अगस्त 2020 में सुशांत सिंह राजपूत ड्रग्स मामले की जांच के लिए वह NCB में पहुंचे. मामले को अपने हाथ में लेते हुए उन्होंने 33 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया. उन्हें 2021 में काम में उत्कृष्टता के लिए 'गृह मंत्री पदक' से सम्मानित किया गया था.


इसे भी पढ़ें- Punjab Election 2022: पंजाब में BJP और अमरिंदर सिंह की पार्टी का गठबंधन तय, सुखदेव सिंह ढींढसा भी होंगे शामिल


Priyanka Gandhi Vadra: 'बलात्कार एक जघन्य अपराध, बात खत्म', कांग्रेस MLA के बयान पर भड़कीं प्रियंका गांधी