Assam Drugs News: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) की मौजूदगी में शनिवार (8 अक्टूबर) को 25,000 किलोग्राम ड्रग्स को नष्ट करेगा. अधिकारियों ने कहा कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) द्वारा चलाए गए एक बड़े अभियान के तहत ड्रग्स (Drugs) की ये खेप जब्त की गई थी जिसे शनिवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में नष्ट कर दिया जाएगा. 


केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का असम दौरा शुक्रवार (7 अक्टूबर) से शुरू हो रहा है. वे नॉर्थ ईस्ट में तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे. अमित शाह असम में 'नशीले पदार्थों की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा' पर एक क्षेत्रीय बैठक की भी अध्यक्षता करेंगे, जिसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र में नशीली पदार्थों की तस्करी और इसे कम करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी. इस बैठक में पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और डीजीपी हिस्सा लेंगे.


25,000 किलो नशीले पदार्थों को करेंगे नष्ट 


एनसीबी शनिवार को करीब 11,000 किलोग्राम मादक पदार्थ नष्ट कर देगा. इसके अतिरिक्त लगभग 13,675 किलोग्राम जब्त किए गए नशीले पदार्थ (हेरोइन, गांजा, कोडीन कफ सिरप, मादक गोलियां) को असम (2,531 किलोग्राम) और त्रिपुरा (11,144 किलोग्राम) द्वारा नष्ट कर दिया जाएगा. एक अधिकारी ने कहा कि लगभग 25,000 किलोग्राम नशीले पदार्थों को नष्ट कर दिया जाएगा. 


एनसीबी का विशेष अभियान


गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाला एनसीबी 1 जून से जब्त दवाओं को नष्ट करने के लिए एक विशेष मिशन चला रहा है. आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर एनसीबी ने तय किया था कि 75 दिनों के इस विशेष अभियान के दौरान एनसीबी की सभी क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा 75 हजार किलो ड्रग्स को नष्ट किया जाएगा. एनसीबी ने समय सीमा से काफी पहले, केवल 60 दिनों में लक्ष्य हासिल कर लिया और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ लड़ाई के संबंध में राष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. 


अधिकारी ने बताया कि 30 जुलाई तक करीब 82,000 किलोग्राम जब्त मादक पदार्थ नष्ट कर दिया गया. इसी अभियान के तहत 30 जुलाई को चंडीगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में गृहमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से एनसीबी (NCB) की विभिन्न क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा 31,000 किलोग्राम नशीले पदार्थों (Drugs) को नष्ट करने की प्रक्रिया शुरू की थी. 


ये भी पढ़ें- 


Amit shah Assam Visit: असम के तीन दिवसीय दौरे पर होंगे गृहमंत्री अमित शाह, BJP दफ्तर का करेंगे उद्घाटन- ये है पूरा शेड्यूल


Mumbai Crime News: एनसीबी ने मुंबई के गोदाम से 120 करोड़ की ड्रग्स की जब्त, एयर इंडिया का पूर्व पायलट गिरफ्तार