TMC On NCERT Book Row: एनसीईआरटी की कमेटी के सुझाव कि स्कूल की बुक में इंडिया की जगह भारत करने की सिफारिश पर बयानबाजी शुरू हो गई है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने बीजेपी पर हमला किया. 


टीएमसी ने कहा कि ये सिफारिश  इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) को देखते हुए लिया गया है. टीएमसी के प्रवक्ता और सांसद शांतनु सेन ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा, ''ये सब केंद्र सरकार विफलताओं से ध्यान भटकाने के लिए कर रही है. ये लोग (बीजेपी) विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' से डरे हुए हैं. इस कारण ये लोग ऐसा करने में लगे हैं.''


टीएमसी ने क्या कहा?
पश्चिम बंगाल सरकार में शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, ''हास्यास्पद निर्णय हैं क्योंकि वे 'इंडिया' शब्द से डरे हुए हैं. इस कारण मुझे लगता है कि यह एक अजीब फैसला है. यह सही निर्णय नहीं है. वे ममता बनर्जी से भी डरते हैं."






मामला क्या है?
राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने पाठ्यक्रम (Curriculum) में संशोधन के लिए गठित उच्चस्तरीय कमेटी ने स्कूल की किताबों में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ शब्द के इस्तेमाल की सिफारिश की है.


पीटीआई के मुताहिक, कमेटी के अध्यक्ष सी.आई. आइजक के अनुसार, समिति ने पाठ्यपुस्तकों में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ शब्द के इस्तेमाल, ‘प्राचीन इतिहास’ के स्थान पर ‘क्लासिकल हिस्ट्री’ शुरू करने, सभी विषयों के पाठ्यक्रम में भारतीय ज्ञान प्रणाली (आईकेएस) शुरू करने की सिफारिश की. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- 'कौन कह रहा कि हम भारतीय नहीं हैं?' NCERT कमेटी के प्रस्ताव पर बोली कांग्रेस, AAP और DMK ने भी दिया रिएक्शन