NCERT Deletes Chapters: इतिहास और राजनीति विज्ञान की किताबों में बदलाव के बाद एनसीईआरटी एक बार फिर सुर्खियों में है. अब एनसीईआरटी ने क्लास 10 की नई किताबों से पीरियोडिक टेबल का पूरा चैप्टर, लोकतंत्र और विविधता, लोकतंत्र की चुनौतियों और राजनीतिक दलों के अध्याय हटा दिए हैं. यही वजह है कि एनसीईआरटी बदलाव को लेकर सवालों के घेरे में है.


इसको लेकर एनसीईआरटी ने एक बयान भी जारी किया और कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर छात्रों पर पढ़ाई का बोझ कम करने के लिए कक्षा 10वीं की किताबों से तत्वों, लोकतंत्र, राजनीतिक दलों और लोकतंत्र की चुनौतियों के अध्यायों को हटाया गया है. एनसीईआरटी के मुताबिक, शिक्षा नीति पढ़ाई के भार को कम करने और रचनात्मक मानसिकता के साथ सीखने पर जोर देती है.






क्लास 10 की किताबों से हटाए गए ये चैप्टर


नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने क्लास 10 की सोशल साइंस की डेमोक्रेटिक पॉलिटिक्स बुक-2 से इन अध्यायों को हटाया है. इसका कारण कोविड-19 महामारी को ठहराया है. क्लास 10 की किताबों से जो अध्याय हटाए गए हैं उसमें पीरियोडिक टेबल, लोकतंत्र और विविधता, लोकतंत्र की चुनौतियों और राजनीतिक दलों के अध्याय शामिल हैं.  


इससे पहले एनसीईआरटी की ओर से कक्षा 12वीं की पॉलिटिकल साइंस की किताब से उन विवादित अंशों को हटाने की जानकारी दी गई थी जिसमें श्री आनंदपुर साहिब प्रस्ताव को कथित तौर पर खालिस्तान की मांग से जोड़ा गया था वहीं विनायक दामोदर सावरकर यानी वीर सावरकर के जीवन से संबंधित चैप्टर पाठ्यक्रम में शामिल किए गए.


यह भी पढ़ें:-


Rahul Gandhi IN US: अडानी पर सवाल और मेरी सांसदी... अमेरिका में बोले राहुल गांधी, कहा- आप लगा सकते हैं अंदाजा'