Maharashtra Politics: एनसीपी में दो फाड़ होने के बाद अब शरद पवार अपने वर्चस्व की लड़ाई लड़ रहे हैं. वहीं शिवसेना के उद्धव ठाकरे का भी कुछ यही हाल है. ऐसे में आने वाले लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने की बड़ी चुनौती दोनों ही दलों के सामने है. इसी बीच अब सीट शेयरिंग को लेकर भी चर्चा शुरू हो चुकी है. बताया गया है कि शरद पवार और कांग्रेस नेताओं के बीच आज (28 जुलाई) होने वाली बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव के सीट बंटवारे को लेकर चर्चा होगी. 


उद्धव ठाकरे से भी चर्चा
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उद्धव ठाकरे और शरद पवार के बीच लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर पिछले दिनों चर्चा हुई है, हालांकि ये अभी शुरुआती चर्चा है और आगे भी चर्चा के कई दौर चल सकते हैं. जानकारी के मुताबिक शरद पवार महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं के साथ गठबंधन के फॉर्मूले पर बातचीत कर उनकी भूमिका जानेंगे. 


जल्द होगी एमवीए की बैठक
सूत्रों ने बताया है कि जल्द ही सीट बंटवारे को लेकर MVA की बैठक भी होने जा रही है. जिसमें तीनों दल अपनी रणनीति तैयार करेंगे और सीटों का बंटवारा होगा. दरअसल बेंगलुरु में इंडिया गठबंधन की हुई बैठक में राज्य स्तर पर सीट बंटवारे को लेकर कमेटी गठन करने का फैसला हुआ है जिसके बाद इन बैठकों में अब तेजी आती दिख रही है. 


कांग्रेस सबसे मजबूत विपक्षी दल
शिवसेना और एनसीपी में बगावत के बाद अब महाराष्ट्र में कांग्रेस ही सबसे मजबूत पार्टी है. जिसका सीट शेयरिंग में सीधा फायदा पार्टी को हो सकता है. कांग्रेस को ही एमवीए में सबसे ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. वहीं अपर हैंड भी कांग्रेस का ही नजर आ रहा है. हालांकि शरद पवार चाहेंगे कि उनकी पार्टी ज्यादा से ज्यादा सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़े. वहीं उद्धव ठाकरे भी सीट शेयरिंग के इसी गणित में जुटे हैं. तीनों ही पार्टियां विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA में शामिल हैं. 




ये भी पढ़ें- विपक्ष के समर्थन की घोषणा के बावजूद क्या राज्यसभा में AAP रोक पाएगी दिल्ली का अध्यादेश? जानें कौन साथ है और कौन खिलाफ