Sameer Bhujbal Elected New NCP Mumbai President: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के टूटने के बाद शरद गुट और अजीत पवार गुट के बीच पार्टी की कमान को लेकर खींचतान जारी है. इस बीच अजीत पवार गुट ने दिग्गज नेता छगन भुजबल के भतीजे समीर भुजबल को मुंबई का एनसीपी अध्यक्ष चुना है. वह महाराष्ट्र के नासिक से सांसद रहे चुके हैं. पूर्व सांसद मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में अरेस्ट भी हो चुके हैं.


समीर भुजबल पर मुंबई में जमीनी स्तर पर पार्टी को मजबूत करने की जिम्मेदारी दी गई है. साथ ही भविष्य में होने वाले बीएमसी चुनाव ,लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के लिए किस तरह से बगैर शरद पवार वाली एनसीपी पार्टी को कैसे मजबूत करना है इसके जिम्मेदारी दी गई है. 


वहीं, समीर भुजबल को मुंबई एनसीपी अध्यक्ष का पद देते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने  कहा है कि समीर भुजबल को पार्टी में नौजवानों और महिलाओं को जोड़ने का भी काम तेजी से करना होगा, तभी पार्टी मजबूत हो सकती है और भविष्य में चुनाव में हमें इसका फायदा मिलेगा.


संगठनात्मक निर्माण का अनुभव
पार्टी का मानना है कि समीर भुजबल को संगठनात्मक निर्माण का अनुभव है. इसके अलावा छगन भुजबल मुंबई क्षेत्र के प्रभारी हैं, इसलिए उन्हें मुंबई में संगठन से जुड़े फैसले लेने में कोई समस्या नहीं होगी. समीर भुजबल मुंबई एनसीपी में गुटबाजी को तोड़ने की क्षमता भी रखते हैं.


शिवाजीराव नलावडे के नाम पर नहीं बनी बात
गौरतलब है कि इस पद के लिए शिवाजीराव नलावडे और पूर्व सांसद समीर भुजबल के नाम पर चर्चा हुई, लेकिन शिवाजीराव नलावडे के नाम का पुरजोर विरोध किया गया, जिसके बाद माना जा रहा था कि यह पद समीर भुजबल को ही दिया जाएगा.  


नवाब मलिक के पास था पद
सचिन अहीर के 2019 में NCP छोड़ने और शिवसेना में शामिल होने के बाद 5 अगस्त 2019 को नवाब मलिक को NCP का मुंबई अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. वह फरवरी 2022 में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के बाद नवाब मलिक जेल चले गए. इस बीच पार्टी टूट गई.


(इनपुट भाषा से भी)


यह भी पढ़ें- MP Election: मध्य प्रदेश में अखिलेश यादव ने फूंका चुनावी बिगुल, 'हमसे पूछेंगे कि इंडिया गठबंधन में शामिल हैं, फिर भी...'