मुंबई: महाराष्ट्र में कांग्रेस,एनसीपी और शिवसेना ने देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार की सरकार को चुनौती देने के लिए प्लान बी तैयार किया है. इसके मुताबिक, अगर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद अगर अगले 24 घंटे में विशेष सत्र बुलाकर फ़्लोर टेस्ट करने का आदेश नहीं मिलता है तो तीनों पार्टियों ने अपने सभी विधायकों की राज्यपाल के सामने परेड करने की तैयारी की है.


तीनों दलों ने अपने विधायकों के हस्ताक्षर का पत्र तैयार किया है. सभी विधायकों के नाम के डिस्प्ले बोर्ड बनाए गए हैं. जिसमें उनकी तस्वीर, विधान सभा क्षेत्र का नाम, उनके हस्ताक्षर हैं. एनसीपी विधायक दल के नेता जयंत पाटिल ने आज राजभवन जाकर दावा किया कि कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना के पास 162 विधायक हैं. पाटिल ने कहा, ''आज सुबह मैं, एकनाथ शिंदे, बाला साहेब थोराट, अशोक च्वहाण और अन्य नेताओं ने राज्यपाल को पत्र सौंपा और कहा कि हमारे पास 162 विधायक हैं.''


शरद पवार का दावा
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने एकबार फिर दावा किया कि महाराष्ट्र में उनकी पार्टी, कांग्रेस और शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाएगी. सातारा जिले के कराड में पवार ने पत्रकारों से कहा कि बीजेपी के साथ जाने का फैसला उनके भतीजे अजित पवार का है. पवार ने कहा, ‘‘ यह पार्टी का निर्णय नहीं है और हम इसका समर्थन नहीं करते.’’


उन्होंने यह भी कहा कि अजित पवार के साथ वह सम्पर्क में नहीं हैं, जिन्होंने एनसीपी के खिलाफ बगावत की है. अजित पवार को एनसीपी से बर्खास्त करने के सवाल पर पवार ने कहा कि पार्टी स्तर पर यह निर्णय लिया जाएगा.


गौरतलब है कि महाराष्ट्र में अप्रत्याशित राजनीतिक घटनाक्रम में राज्यपाल ने शनिवार की सुबह देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री और अजित पवार को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी थी. अजित ने राज्य में स्थायी सरकार बनाने की बात कहते हुए भाजपा को समर्थन दे दिया था.


संसद में हंगामें के बीच राहुल ने नहीं पूछा कोई सवाल, कहा- महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या हुई


एनसीपी प्रमुख ने कहा, ‘‘ मैंने अपने 50 साल के राजनीतिक करियर में कई घटनाएं देखी हैं. कठिनाईयां आती हैं, लेकिन वह अस्थायी होती हैं और मेरा अनुभव है कि राज्य के लोग मजबूती से इस स्थिति का सामना करेंगे.’’ उन्होंने कहा कि जब तक उनके पास युवकों का समर्थन है उन्हें किसी चीज की चिंता नहीं है.


इससे पहले पवार ने महाराष्ट्र के कराड पहुंच राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री यशवंत राव चव्हाण को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी थी. पवार आज सुबह पड़ोसी जिले सातारा में कराड स्थित चव्हाण के स्मारक ‘प्रीतिसंगम’ पहुंचे और पुष्पांजलि अर्पित की . उनके साथ सतारा से एनसीपी के लोकसभा सदस्य श्रीनिवास पाटिल भी मौजूद थे.


गौरतलब है कि एनसीपी नेता अजित पवार अप्रैल 2013 में राज्य में सूखे पर दिए अपने कुछ बयानों के मद्देनजर चव्हाण के स्मारक पर एक दिन के अनशन पर बैठे थे, जो अभी पार्टी लाइन के खिलाफ जाकर महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार को समर्थन कर रह हैं.


महाराष्ट्र में कब होगा फ्लोर टेस्ट? सुप्रीम कोर्ट कल सुबह साढ़े 10 बजे देगा आदेश