Bharat Jodo Yatra In Maharashtra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा इस वक्त महाराष्ट्र राज्य से गुजर रही है. गुरुवार (10 नवंबर) को यात्रा के 64वें दिन एनसीपी नेता सुप्रिया सुले (Supriya Sule) कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के साथ नांदेड़ में यात्रा में शामिल हुईं. इससे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार भी इस यात्रा में हिस्सा लेने वाले थे, लेकिन स्वास्थ्य कारणों से वे अब भारत जोड़ो यात्रा में शामिल नहीं होंगे. 


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने बताया कि शरद पवार जब अस्पताल में थे तो राहुल गांधी ने उनसे बातचीत की थी. पवार ने यात्रा में शामिल होने के लिए अपनी सहमति जताई थी. आराम करने की चिकित्सकों की सलाह के कारण वह यात्रा में भाग नहीं लेंगे. शरद पवार की बेटी और राकांपा की लोकसभा सदस्य सुप्रिया सुले ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में हिस्सा लिया. 


तेलंगाना के बाद महाराष्ट्र पहुंची यात्रा


भारत जोड़ो यात्रा ने सोमवार (7 नवंबर) रात को तेलंगाना के बाद महाराष्ट्र में प्रवेश किया था. महाराष्ट्र में प्रवेश करने से पहले राहुल गांधी ने तेलंगाना के अलावा केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक में यात्रा पूरी की है. देश की जनता तक पहुंचने के प्रयास में कांग्रेस ये भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है. राहुल गांधी महाराष्ट्र की यात्रा के दौरान दो रैलियों को संबोधित करेंगे. पहली रैली नांदेड जिले में होगी और दूसरी रैली बुलढाणा जिले के शेगांव में 18 नवंबर को होगी. 


20 नवंबर को मध्य प्रदेश में करेगी प्रवेश


महाराष्ट्र में यात्रा 15 विधानसभा और छह संसदीय क्षेत्रों से होकर गुजरेगी. इस दौरान 382 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी और 20 नवंबर को यह मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी. अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव (संगठन) केसी वेणगुपोल, महाराष्ट्र में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, मुंबई में पार्टी के शहर अध्यक्ष भाई जगताप, नसीम खान, विश्वजीत कदम और अन्य नेता भी राहुल गांधी के साथ पदयात्रा कर रहे हैं. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) राहुल गांधी के नेतृत्व में 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी. इस यात्रा का समापन जम्मू-कश्मीर में होगा. 


ये भी पढ़ें- 


Kerala: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को यूनिवर्सिटी के चांसलर पद से हटाया, सरकार ने नियमों में किया संशोधन