NCPCR Instagram Account: राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने फेसबुक को चिट्ठी लिखकर राहुल गांधी के इंस्टाग्राम पोस्ट के बारे में कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. फेसबुक को भेजी गई चिट्ठी में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कहा है कि राहुल गांधी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बलात्कार पीड़ित बच्ची के परिवार की पहचान उजागर की है जो कि जूविनाइल जस्टिस एक्ट के प्रावधानों के खिलाफ है.


आयोग द्वारा फेसबुक को भेजी गई चिट्ठी में कहा गया है कि राहुल गांधी के इंस्टाग्राम पोस्ट से वह पोस्ट तुरंत हटाए जाए. इसके साथ ही राहुल गांधी के अकाउंट पर उचित कार्रवाई की जाए इस बाबत में 3 दिनों के भीतर क्या कार्रवाई की गई है उसकी जानकारी राष्ट्रीय बाल संरक्षण अधिकार आयोग को दी जाए.


इससे पहले राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ट्विटर को भी इसी तरह की चिट्ठी भेज चुका है. जिसके बाद ट्विटर ने राहुल गांधी के अकाउंट से ना सिर्फ सवालों के घेरे में आए हुए ट्वीट को हटाया बल्कि इसके साथ ही राहुल गांधी के अकाउंट को भी लॉक कर दिया.


राहुल गांधी का अकाउंट लॉक होने के बाद कांग्रेस के कई नेताओं ने राहुल गांधी के समर्थन में ट्वीट करने शुरू किए और उसके बाद उन नेताओं के अकाउंट भी लॉक कर दिए गए. फिलहाल इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस सरकार और ट्विटर पर हमलावर है लेकिन ट्विटर का कहना है कि उसने यह कार्रवाई इस वजह से कि क्योंकि राहुल गांधी समेत अन्य नेताओं के ट्वीट उसकी पॉलिसी के खिलाफ है.


गौरतलब है कि राहुल गांधी ने दिल्ली में कथित तौर पर बलात्कार पीड़ित बच्ची के परिवार से मुलाकात के बाद उनकी पहचान अपने ट्वीट के जरिए सार्वजनिक करने का आरोप लगा था. जिसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इस मामले पर स्वतः संज्ञान लेते हुए पुलिस और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को कार्रवाई करने का निर्देश दिया था.


Twitter अकाउंट लॉक होने के बाद बोले राहुल गांधी- ‘ये मेरे लाखों फॉलोअर्स का अपमान, लोकतांत्रिक ढांचे पर एक हमला’