NDA Meeting Highlights: NDA ने बैठक में पास किया प्रस्ताव, 'पीएम मोदी के नेतृत्व में सभी लड़ेंगे चुनाव, विपक्ष के सामने पहचान का संकट'

NDA Meeting Delhi Highlights: नई दिल्ली के अशोका होटल में बीजेपी के नेतृत्व में चल रही एनडीए की बैठक खत्म हो गई है. इस मीटिंग में 38 पार्टियों ने हिस्सा लिया.

ABP Live Last Updated: 18 Jul 2023 11:22 PM
NDA Meeting Live: एनडीए की बैठक में पास हुआ प्रस्ताव

एनडीए की बैठक में पारित प्रस्ताव में कहा गया कि देश विपक्षी दलों के झूठ, अफवाहों और बेबुनियाद आरोपों को खारिज करते हुए एनडीए गठबंधन के नेतृत्व पर भरोसा जता रहा है. विपक्ष के सामने पहचान और प्रासंगिकता का संकट है. आज विपक्ष भ्रमित है. एनडीए के घटक दल पीएम मोदी के नेतृत्व में 2024 के लोकसभा चुनावों में भारी जनसमर्थन और आशीर्वाद से बड़े जनादेश के साथ विजयी होने की घोषणा करते हैं. एनडीए के घटक दल इस विकास यात्रा के भागीदार के रूप में एकजुट हैं और एकमत हैं.

NDA Meeting Live: अजित पवार की पीएम मोदी और अन्य नेताओं के साथ हुई बैठक

सूत्रों का कहना है कि NDA के बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ एनसीपी नेता अजित पवार और प्रफुल्ल पटेल की बैठक हुई. ये बैठक 30 मिनट चली. इस बैठक में महाराष्ट्र और लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा हुई.

NDA Meeting Live: इस बार 330+ से ज्यादा सीटें आएंगी- एकनाथ शिंदे

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि आज NDA की बैठक हुई, कुल मिलाकर 39 पार्टी के प्रमुख बैठक में थे. बहुत ही अच्छी बैठक थी, सभी दलों में आत्मविश्वास था. आज सभी ने मोदी जी को विश्वास दिलाया है और जनता ने भी मन बना लिया है कि अबकी बार मोदी सरकार, इस बार 330+ से ज्यादा आएंगे.

NDA Meeting Live: सबकी एक ही आवाज मोदी सरकार, NDA सरकार- संजय निषाद

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और निषाद पार्टी के संस्थापक संजय निषाद ने कहा कि जितने भी हमारे घटक दल हैं, उनकी एक ही आवाज है- मोदी सरकार, NDA सरकार. पिछली सरकारों ने सभी जाति, धर्म के लोगों के साथ धोखा किया है.

NDA Meeting Live: क्या बोले सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर?

सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि आज से हम NDA में शामिल हुए और सबने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि हम मोदी जी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए काम करेंगे, गरीब, पिछड़े, अल्पसंख्यक सब मिलकर काम करेंगे.

NDA Meeting Live: एनडीए की बैठक खत्म

दिल्ली के अशोका होटल में हो रही एनडीए की बैठक खत्म हो गई है. इस मीटिंग में 38 दलों ने हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने बैठक के आखिर में नेताओं को संबोधित किया.

NDA Meeting Live: भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा- पीएम

पीएम ने कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि एनडीए के तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. हर सपने संकल्प हैं और हर संकल्प सिद्धि के लिए हम समर्पित भाव से जुटे हुए लोग हैं. मैं विश्वास दिलाता हूं कि मैं अपने परिश्रम, प्रयासों में कहीं कोई कमी नहीं रहने दूंगा. मेरे शरीर का हर कण, मेरे समय का हर क्षण देश को ही समर्पित है.

NDA Meeting Live: तीसरी बार फिर बनेगी एनडीए की सरकार- पीएम

पीएम ने कहा कि अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए ये लोग पास-पास तो आ सकते हैं लेकिन साथ नहीं आ सकते. जो लोग आज मोदी को कोसने के लिए इतना समय लगा रहे हैं, अच्छा होता वो देश के लिए, गरीब के लिए सोचने में समय लगाते. 2024 का चुनाव दूर नहीं है और देश के लोग मन बना चुके हैं कि तीसरी बार फिर NDA को ही अवसर देना है.

NDA Meeting Live: पीएम का विपक्ष पर हमला

पीएम ने कहा कि जनता देख रही है कि ये पार्टियां क्यों इकट्ठा हो रही हैं? जनता ये भी जान रही है कि ऐसा कौन सा गोंद है जो इन पार्टियों को जोड़ रहा है. किस तरह छोटे-छोटे स्वार्थ के लिए मूल्यों और सिद्धांतों से समझौता किया जा रहा है.

NDA Meeting Live: पीएम मोदी का ममता बनर्जी पर निशाना

बेंगलुरु में हुई विपक्षी दलों की बैठक का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि छोटे स्वार्थ के लिए ये दल साथ आ रहे हैं. वो तोड़ते हैं, हम जोड़ते हैं. केरल में लेफ्ट और कांग्रेस में झगड़ा है और बेंगलुरु में साथ बैठे हैं. बंगाल में कांग्रेस और लेफ्ट के लोगों को टीएमसी के लोग मारते हैं लेकिन इनके नेता कुछ नहीं कहते.

NDA Meeting Live: पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी ने कहा कि राजनीति में प्रतिस्पर्धा हो सकती है लेकिन शत्रुता नहीं होती लेकिन आज विपक्ष ने अपनी एक ही पहचान बना ली है, हमें गाली देना, हमें नीचा दिखाना. बावजूद इसके हमने देश को दलों के हित से उपर रखा है. यह NDA सरकार ही है जिसने प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न दिया, हमने मुलायम सिंह यादव, शरद पवार, गुलाम नबी आज़ाद जैसे अनेक नेताओं को पद्म सम्मान दिया.

NDA Meeting Live: हमारी नीयत साफ है- पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम केवल आज की जरूरतों के लिए काम नहीं कर रहे हैं, हम आने वाली पीड़ियों के भविष्य को भी सुरक्षित बना रहे हैं. हम विकास भी कर रहे हैं और विरासत को भी सहेज रहे हैं, हम मेक इन इंडिया पर भी बल दे रहे हैं और पर्यावरण की रक्षा भी कर रहे हैं, हमारी नीयत साफ है, नीति स्पष्ट है और निर्णय ठोस है.

NDA Meeting Live: पूर्व की यूपीए सरकार पर कसा तंज

पीएम ने कहा कि 2014 से पहले की गठबंधन सरकार का उदाहरण हमारे सामने है. प्रधानमंत्री के ऊपर एक आलाकमान, पॉलिसी पैरालिसिस, निर्णय लेने में अक्षमता, अव्यवस्था और अविश्वास, खींचतान और भ्रष्टाचार, लाखों-करोड़ों के घोटाले.

NDA Meeting Live: पीएम मोदी का कांग्रेस पर निशाना

पीएम ने कहा कि हमारे देश में राजनीतिक गठबंधनों की एक लंबी परंपरा रही है, लेकिन जो भी गठबंधन नेगेटिविटी के साथ बने वह कभी भी सफल नहीं हो पाए. कांग्रेस ने 90 के दशक में देश में अस्थिरता लाने के लिए गठबंधनों का इस्तेमाल किया. कांग्रेस ने सरकारें बनाईं और सरकारें बिगाड़ीं.

NDA Meeting Live: सत्ता हासिल करना NDA का लक्ष्य नहीं था- पीएम

पीएम ने कहा कि 1998 में NDA का गठन हुआ था, लेकिन सिर्फ सरकारें बनाना और सत्ता हासिल करना NDA का लक्ष्य नहीं था. NDA किसी के विरोध में नहीं बना था, NDA किसी को सत्ता से हटाने के लिए नहीं बना था. NDA का गठन देश में स्थिरता लाने के लिए हुआ था.

NDA Meeting Live: एनडीए के लिए राष्ट्र पहले- पीएम

पीएम मोदी ने आगे कहा कि एनडीए के लिए राष्ट्र पहले है, राष्ट्र की सुरक्षा पहले है, प्रगति पहले है और लोगों का सशक्तिकरण पहले है. एक तरह से NDA अटल जी की एक ओर विरासत है जो हमें जोड़े हुए है. NDA के निर्माण में आडवाणी जी ने भी बहुत अहम भूमिका निभाई थी और वो आज भी हमारा मार्गदर्शन कर रहे हैं.

NDA Meeting Live: विपक्ष के गठबंधन पर बोला हमला

पीएम ने कहा कि जब गठबंधन सत्ता की मजबूरी से होता है, जब गठबंधन भ्रष्टाचार के इरादे से हो, जब गठबंधन परिवारवाद की नीति पर आधारित हो, जब गठबंधन जातिवाद और क्षेत्रवाद को ध्यान में रखकर किया जाता है तो वह गठबंधन देश को बहुत नुकसान पहुंचाता है.

NDA Meeting Live: पीएम मोदी ने बताया एनडीए का मतलब

पीएम मोदी ने इस दौरान एनडीए का मतलब भी बताया. उन्होंने कहा कि एन का मतलब न्यू इंडिया है, डी का मतलब है डेवलप्ड नेशन, ए का मतलब एस्पिरेशन ऑफ पीपल यानि लोगों की आकांक्षा. आज युवा, महिलाएं, मध्यम वर्ग, दलित और वंचितों को एनडीए पर भरोसा है.

NDA Meeting Live: हमने कभी नकारात्मक राजनीति नहीं की- पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि हम जब विपक्ष में थे तब भी हमने सकारात्मक राजनीति की, हमने कभी नकारात्मक राजनीति नहीं की. हमने विपक्ष में रह कर सरकारों का विरोध किया, उनके घोटालों को सामने लाए लेकिन जनादेश का अपमान नहीं किया और न ही विदेशी ताकतों की मदद मांगी. 

NDA Meeting Live: पीएम का विपक्षी दलों पर निशाना

पीएम मोदी ने विपक्षी दलों के गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि जब गठबंधन भ्रष्टाचार पर आधारित हो तो वो देश को नुकसान करता है.

NDA Meeting Live: पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा कि NDA के 25 वर्षों की इस यात्रा के साथ एक और संयोग जुड़ा है. ये वह समय है, जब हमारा देश आने वाले 25 वर्षों में एक बड़े लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कदम बड़ा रहा है. ये लक्ष्य विकसित भारत का है, आत्मनिर्भर भारत का है.

NDA Meeting Live: पीएम मोदी कर रहे संबोधित

पीएम मोदी एनडीए की बैठक को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम देश के विकास में जुटे हैं. सभी का विश्वास एनडीए पर है. एनडीए के नए साथियों का स्वागत है.

NDA Meeting Live: 22 दलों ने अपनी बात रखी, पीएम मोदी पर जताया भरोसा

सूत्रों के अनुसार, अभी तक NDA के 22 दलों ने अपनी बात रखी है और सभी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विश्वास जताया है और उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ने को लेकर प्रस्ताव आएगा. स्वागत भाषण गृह मंत्री अमित शाह ने दिया.

NDA Meeting Live: एनडीए की मीटिंग में क्या बोले एकनाथ शिंदे

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि एनडीए भविष्य में और मजबूत होगा. महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में 45 सीटों पर चुनकर जीतेंगे, 45 सीटें जीतने के लिए देवेन्द्र फड़णवीस के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे. अजित पवार ने कहा कि लोकसभा चुनाव में हम साथ रहेंगे, साथ मिलकर लोकसभा की ज्यादा सीटें जीतेंगे. सूत्रों के मुताबिक, दोनों नेताओं ने 10-10 मिनट तक अपनी रखी बात है.

NDA Meeting Live: एनडीए की बैठक में ये प्रस्ताव होगा पास

एनडीए की बैठक में एनडीए के 25 वर्ष पूर्ण होने के मौके पर प्रस्ताव पास होगा. ये बैठक दिल्ली के अशोका होटल में चल रही है. जिसमें पीएम मोदी भी मौजूद हैं. 



NDA Meeting Live: दिल्ली में जारी एनडीए की मीटिंग

एनडीए की मींटिग से पहले पीएम मोदी ने नेताओं से मुलाकात की. ये बैठक जारी है. इस बैठक में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल (अजित पवार गुट), महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी, चिराग पासवान समेत कई नेता मौजूद हैं. 



NDA Meeting Live: दिल्ली में एनडीए की बैठक शुरू

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेताओं की बैठक दिल्ली में शुरू हो गई है. पीएम मोदी भी इस बैठक में मौजूद हैं. 





NDA Meeting Live: पीएम मोदी बैठक के लिए पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनडीए बैठक के लिए 'द अशोक होटल' पहुंचे. कुछ देर में मीटिंग शुरू होगी. 





NDA Meeting Live: कुछ देर में एनडीए की मीटिंग

एनडीए मीटिंग कलिंगा हॉल में होगी. इसमें स्वागत भाषण गृह मंत्री अमित शाह देंगे. समापन भाषण पीएम मोदी का होगा. नेताओं की मीटिंग के अलावा एक स्पेस फोटो शूट के लिए रखा गया है. मीटिंग के बाद डिनर होगा. एनडीए के कामकाज पर एक प्रस्ताव भी इस मीटिंग में पास होगा. 

NDA Meeting Live: अमित शाह, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा भी पहुंचे

एनडीए की बैठक के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा 'द अशोक होटल' पहुंच गए हैं. 





NDA Meeting Live: एकनाथ शिंदे एनडीए की बैठक के लिए पहुंचे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे एनडीए बैठक के लिए 'द अशोक होटल' पहुंच गए हैं. 





Delhi NDA Meeting Live: अजित पवार गुट भी होटल पहुंचा

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल (अजित पवार गुट) एनडीए बैठक के लिए 'द अशोक होटल' पहुंचे. 





एनडीए बैठक में शामिल होने के लिए ओमप्रकाश राजभर द अशोक होटल पहुंचे

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर एनडीए की बैठक के लिए 'द अशोक होटल' पहुंचे. 


 





एनडीए की बैठक से पहले बीजेपी नेताओं की बैठक

NDA की बैठक से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक चल रही है. बैठक में संसद के आगामी सत्र समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हो रही है. बैठक में संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अश्विनी वैष्णव और अन्य नेता मौजूद हैं.

अब्बास अंसारी पर क्या बोले राजभर?

वहीं, अब्बास अंसारी को लेकर ओमप्रकाश राजभर ने कहा है कि वो हमारे नहीं हैं, वो तो समाजवादी पार्टी के विधायक हैं. उन्होंने आगे कहा, “सारे पिछड़ों को हम पी गये हैं, अनुप्रिया पटेल, संजय निषाद, सब हमारे सतह हैं.”

‘हम यूपी में भी रहेंगे और दिल्ली में भी’

ओमप्रकाश राजभर ने कहा है कि वो उत्तर प्रदेश की सरकार में रहेंगे और दिल्ली की सरकार में भी.

एनडीए की बैठक से पहले ओमप्रकाश राजभर का बड़ा बयान

सुहेल देव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने एबीपी न्यूज के साथ खास बातचीत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की वजह से यहां आया हूं. उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह से कहा था कि मुझे गठबंधन में शामिल कर लीजिए.

संजय निषाद भी दिल्ली पहुंचे

एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए संजय निषाद, एमजीपी के दीपक गावडेकर पहुंचे. विनोद तावड़े ने किया स्वागत.

शुरू होने वाली है एनडीए की बैठक

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व में एनडीए की बैठक थोड़ी देर में शुरू होने वाली है. मीटिंग में शामिल होने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम अजित पवार और तमिलनाडु के पूर्व सीएम पलानीस्वामी दिल्ली पहुंच चुके हैं.

बैकग्राउंड

NDA Meeting Live: अगले साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए सभी प्रमुख राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसी क्रम में बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए की बैठक मंगलवार (18 जुलाई) को हो रही है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कहना है कि इस बैठक में 38 पार्टियां शामिल होने वाली है.


उन्होंने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए की बैठक है. जिसमें 38 पार्टियां आयेंगी. पिछले 9 सालों में एनडीए का जो डेवलमेंट का एजेंडा है, जो स्कीम्स हैं, जो नीतियां हैं, जो पीएम मोदी के नेतृत्व में चल रही हैं, इसमें एनडीए के सभी दलों ने रूचि दिखाई है. एनडीए के प्रति उत्साह के साथ पार्टियां आ रही हैं.


इसके साथ ही लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने एनडीए बैठक से एक दिन पहले सोमवार (17 जुलाई) को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इसके बाद वो एनडीए में शामिल हो गए. उन्होंने ये भी कहा कि वो मंगलवार को एनडीए बैठक में हिस्सा लेंगे. चिराग पासवान अपनी शर्तों (6 लोकसभा और एक राज्यसभा) के साथ बीजेपी से बातचीत कर रहे थे.


ये पार्टियां होंगी शामिल


दिल्ली में होने वाली एनडीए की बैठक में कई मौजूदा और नए सहयोगी दल मौजूद रहेंगे. इस मीटिंग में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, एनसीपी का अजित पवार गुट, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा), हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर), राष्ट्रीय लोक जनता दल (रालोजद), अन्नाद्रमुक, पवन कल्याण की जन सेना समेत कई अन्य बड़े दल हिस्सा लेंगे.


जेपी नड्डा ने विपक्ष पर साधा निशाना


वहीं, बीजेपी अध्यक्ष ने कर्नाटक के बेंगलुरू में हो रही विपक्ष की बैठक पर भी निशाना साधा. विपक्ष की बैठक पर तंज कसते हुए नड्डा ने कहा कि हमारा गठबंधन सत्ता के लिए नहीं है, सेवा के लिए है. जहां तक यूपीए की बात है तो ये भानुमति का कुनबा है. इनके पास न नेता है, न नीति है और न ही फैसला लेने की ताकत है. ये घोटालेबाजों का टोला है.


ये भी पढ़ें: NDA Meeting: विपक्षी दलों के सामने बीजेपी का शक्ति प्रदर्शन, दिल्ली में एनडीए की बैठक में लगेगा नेताओं का जमावड़ा

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.