Opposition Meeting In Bengaluru: 18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई विपक्षी दलों की बैठक के बाद देश की राजनीति में हलचल तेज हो गई है. 26 दलों ने एक मंच पर आकर 2024 के लिए गठबंधन के नाम का ऐलान किया. इसका नाम है- INDIA यानि इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव एलायंस. बैठक में आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए थे. इस बैठक में पार्टी नेता और सांसद संजय सिंह भी मौजूद थे, जिनसे एबीपी न्यूज ने बात की और उनसे आगे की रणनीति को लेकर सवाल किया. इसके साथ ही गठबंधन के नाम को लेकर हो रहे विरोध पर भी उनसे जवाब मांगा.


विपक्ष के गठबंधन के INDIA नाम देने पर बीजेपी हमलावर है. बीजेपी नेता और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने तो ट्विटर बॉयो से इंडिया शब्द हटा दिया. सरमा ने कहा था, अंग्रेजों ने हमारे देश का नाम इंडिया रखा. हमें खुद को औपनिवेशिक विरासत से मुक्त करने का प्रयास करना चाहिए. बीजेपी के विरोध पर आप नेता संजय सिंह ने पलटवार किया और कहा, स्टार्टअप इंडिया, मेक इन इंडिया, ये नाम तो मोदीजी ने और उनकी सरकार ने दिए हैं. मोदी जी तो अंग्रेज नहीं है, फिर उन्होंने इंडिया का नाम क्यों जोड़ा. एक रैली में तो वो सीधे तौर पर कह रहे हैं कि वोट फॉर इंडिया. 


केवल दाउद इब्राहिम का बीजेपी में शामिल होना रह गया- संजय सिंह


संजय सिंह ने कहा, मैं फिर कह रहा हूं कि इंडिया जीतेगा, भारत जीतेगा. इंडिया की बैठक के बाद बीजेपी की घबराहट साफ देखने को मिल रही है. 38 राजनैतिक दल उन्होंने (बीजेपी) बुलाए. उन दलों की हालत क्या है. उन्होंने (बीजेपी) कहा कि हमने इतने हज़ार करोड़ का घोटाला किया है. मोदी जी कह रहे हैं कि चिंता मत करो. अभी मैंने कई करोड़ वाले को सम्मान दिया है तो इसी तरह आगे भी चलता रहेगा. 


आप नेता ने कहा, ये एनडीए नहीं बल्कि न्यू डीलर ऑफ अडानी हैं. न्यू इंडिया मोदी जी 9 साल से बना रहे हैं. अब तक क्या हुआ. घोटालेबाजों का न्यू इंडिया बना रहे हैं. अब सिर्फ़ दाउद इब्राहिम का बीजेपी में शामिल होना रह गया है. 


क्या नीतीश कुमार बनेंगे 'इंडिया' के संयोजक?


सुशील कुमार मोदी के नीतीश कुमार की नाराजगी के दावे पर सिंह ने कहा, नीतीश कुमार अगर नाराज हैं तो नीतीश कुमार ही बताएंगे. सुशील मोदी क्यों बता रहे हैं. नीतीश कुमार ने तो कोई बयान नहीं दिया. 


नीतीश कुमार के INDIA के संयोजक बनने के सवाल पर आम आदमी पार्टी सांसद ने कहा, इस बारे में आगे के स्टेप में चर्चा होगी. अब तक जो एजेंडा था उस पर कल बात हुई. एक नाम तय हुआ. अब आगे जो फैसले होंगे वो आपके सामने आएंगे. 


सीट शेयरिंग फार्मूले पर दिया जवाब


संजय सिंह से पूछा गया कि क्या विपक्ष की मीटिंग में केजरीवाल ने सीट शेयरिंग पर जल्द फ़ार्मूला तय करने को कहा है? इस पर उन्होंने कहा, बहुत सारे सुझाव दिए गए. उस पर बहुत सारी चीजें जल्द से जल्द तय होंगी, जो गठबंधन के लिए अच्छा है. 


पंजाब और दिल्ली की कांग्रेस यूनिट के आप के साथ न जाने को लेकर आ रही खबरों पर सिंह ने कहा, ये सवाल कांग्रेस से ही पूछा जाना चाहिए. कांग्रेस की बयानबाजी और उनकी बातचीत कांग्रेस से ही पूछी जानी चाहिए, आम आदमी पार्टी से नहीं.


आप नेता ने कहा कि उनकी पार्टी बुधवार (19 जुलाई) को होने वाली सर्वदलीय बैठक में जाएंगे. उन्होंने कहा कि इसमें मणिपुर मुद्दा होगा, महंगाई मुद्दा होगा और सबसे बड़ा मुद्दा काला अध्यादेश होगा.


यह भी पढ़ें


ABP C Voter Survey: सोनिया गांधी का मिशन 2024 के लिए एक्शन, किसे देगा टेंशन? सर्वे में लोगों के जवाब ने चौंकाया