नई दिल्लीः नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के 200 से ज्यादा कर्मचारियों के बैंक खाते को फरवरी में कथित तौर पर हैक कर लिया गया. हैकरों ने इन खातों से हजारों रूपये निकाल लिए. खाते से रूपये निकलने की घटना के बाद कर्मचारियों में खलबली मच गई. घटना के बाद कर्मचारियों ने पुलिस में इस बात की शिकायत दी. हैकरों के इस कदम से काफी नुकसान हुआ है.


जिन कर्मचारियों के अकाउंट से पैसे निकाले गए हैं उनमें से ज्यादातर खाते भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में है. घटना की जानकारी तब सामने आई जब अमीर यादव नाम के एक कर्मचारी ने इसकी सूचना पुलिस को दी.


मंदिर मार्ग थाने को दी जानकारी


अमीर यादव ने मंदिर मार्ग थाने में इस घटना को लेकर सूचना दी. अपने एफआईआर में अमीर यादव ने पुलिस को बताया कि उनके अकाउंट से 15 हजार रूपये निकाल लिए गए हैं. निकाले गए रूपयों के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं मिल रही है और इस रूपये को न तो वह खुद या न कोई उनका जानकार निकाला है.


अमीर यादव ने पुलिस को बताया कि सात फरवरी को सुबह उनके मोबाइल पर मैसेज आता है कि मुनिरका के एक एटीएम से पैसे निकाले गए हैं. उस समय वह घर पर थे. उनके अलावा कई कर्मचारियों के खाते से पैसे निकाले गए हैं.


200 से ज्यादा कर्मचारियों के खाते से निकाले गए पैसे


पुलिस को ऑनलाइन धोखाधड़ी के संबंध में सिर्फ दो शिकायतें मिली हैं. घटना को लेकर एनडीएमसी के कर्मचारी यूनियन ने बताया कि 200 से ज्यादा कर्मचारियों को ऑनलाइन धोखाधड़ी की वजह से नुकसान हुआ है.


एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ''हमें इस संबंध में दो शिकायत मिली हैं और इसे जरूरी कार्रवाई के लिए आगे बढ़ाया गया है.'' पुलिस ने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह धोखाधड़ी एटीएम कार्ड के क्लोनिंग के जरिए हुई है.


आधार से नहीं जुड़े होने पर 31 मार्च के बाद निष्क्रिय हो जाएगा पैन