Girl Caught In NEET Exam: महाराष्ट्र के लातूर में हुए NEET पेपर लीक केस की जांच CBI को ट्रांसफर किये जाने के बाद इस परीक्षा के लिए डमी विद्यार्थी बैठने का नवी मुंबई का एक मामला भी CBI को ट्रांसफर किया गया. सूत्रों ने बताया कि इसी साल मई महीने में नवी मुंबई के CBD बेलापुर में स्थित DY पाटिल यूनिवर्सिटी के सेंटर पर चल रहे NEET की परीक्षा में एक डमी कैंडिडेट बैठने का मामला सामने आया था.


इस मामले में नवी मुंबई पुलिस ने राजस्थान की रहने वाली 20 साल की सेकेंड ईयर MBBS की पढ़ाई कर रही विद्यार्थी को जलगांव की रहने वाली परीक्षार्थी के बदले परीक्षा में बैठने पर FIR दर्ज की थी. 


क्या सामने आया मामला?


एक अधिकारी ने बताया कि जब परीक्षा केंद्र पर आधार नंबर और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन किया गया तो उस समय आरोपी विद्यार्थी की जानकारी से मैच नहीं हो रही थी. शुरुआत में सेंटर इंचार्ज को लगा शायद कुछ तकनीकी खराबी के चलते ऐसा हुआ हो, जिसके बाद इंचार्ज ने उसे परीक्षा देने की इजाजत दे दी थी. मग परीक्षा खत्म होने के बाद उस विद्यार्थी का दोबारा से बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन किया गया और इस बार भी वही रिजल्ट आया. जिसके बाद उससे पूछताछ की गई तब उसने खुलासा किया कि वो एक डमी कैंडिडेट है. वो जलगांव में रहने वाली एक विद्यार्थी के बदले परीक्षा देने आई है. 


पैसों की थी जरूरत, तो उठाया ये कदम


इस मामले में लड़की ने आगे खुलासा किया था कि उसके पिता की नौकरी चली गई थी और उसके परिवार को पैसों की जरूरत थी, जिसकी वजह से उसने यह कदम उठाया. उसे लेकर एक शख्स राजस्थान से नवी मुंबई आया था, जो परीक्षा केंद्र के बाहर ही उसका इंतजार कर रहा था, लेकिन जब पुलिस की परीक्षा केंद्र पर हलचल देखी तो वो वहां से भाग गया. इस मामले में पुलिस ने 20 साल की डमी परीक्षार्थी को गिरफ्तार नहीं किया था, लेकिन मामला दर्ज कर लिया था, इस मामले की जांच को भी अब CBI को सौंप दिया गया है.


यह भी पढ़ें- NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में 7 लोगों से CBI का सवाल-जवाब जारी, क्या-क्या पूछा गया? जानें