NEET-UG Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में शुक्रवार (19 जुलाई) को सीबीआई ने दो गिरफ्तारियां कीं. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने रांची के रिम्स (Rajendra Institute of Medical Sciences) मेडिकल कॉलेज  की सेकेंड ईयर की छात्रा सुरभि कुमारी को गिरफ्तार किया. इसके साथ ही हजारीबाग से सुरेंद्र नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है.


सुरभि कुमारी सॉल्वर गैंग का हिस्सा बताई जा रही है. बीती 5 मई को पेपर के दिन ये हजारीबाग में पेपर सॉल्व करने फिजिकल तौर पर OASIS स्कूल गई थी. इसके अलावा सुरेंद्र ने हाल में गिरफ्तार हुए पंकज की पेपर चुराने में मदद की थी. सुरेंद्र को 18 जुलाई को हजारीबाग से गिरफ्तार किया गया था और 4 दिन की कस्टडी ली गई है.


पटना कोर्ट में किया गया पेश


सुरभि को अभी पटना कोर्ट में पेश किया गया है. हाल में जो एम्स पटना के चार मेडिकल छात्र गिरफ्तार हुए थे, सॉल्वर गैंग उनके साथ थी. इस मामले में सुरभि से नीट पेपर लीक मामले में शामिल अन्य लोगों के बारे में भी पूछताछ की जा सकती है. 


एमबीबीएस के छात्र भी किए गए गिरफ्तार


गुरुवार (18 जुलाई) को नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई की टीम ने बिहार की राजधानी पटना से भी एमबीबीएस के चार छात्रों को गिरफ्तार किया था. सीबीआई के मुताबिक, पूछताछ के बाद इन सभी को गिरफ्तार किया और हॉस्टल के कमरों को भी सील कर दिया था. मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही सीबीआई ने अब तक छह प्राथमिकी दर्ज की हैं. इस साल पांच मई को 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर नीट-यूजी परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें 23 लाख से ज़्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे


NTA को दिया ये आदेश


गुरुवार (18 जुलाई) को नीट पेपर लीक मामले में हुई सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को शनिवार (20, जुलाई 2024) तक परीक्षा के नतीजे वेबसाइट पर सार्वजनिक करने का अंतरिम आदेश जारी किया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा किछात्रों के नंबर सेंटर और शहर वाइज जारी किए जाएं ताकि पारदर्शिता आ सके और ये पता करने में मदद मिले कि किस सेंटर से किस तरह के नतीजे आए हैं.


अगली सुनवाई कब?


22 जुलाई को NEET-UG 2024 परीक्षा में पेपर लीक और गड़बड़ी का आरोप लगाने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. इस मामले की सुनवाई तीन जजों की बेंच कर रही है जिसमें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जे.बी. पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें: Supreme Court On UAPA: UAPA के आरोपी को सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत, जानें बेल देते हुए क्या कहा