Neet Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने 13 लोगों के खिलाफ पहली चार्जशीट दाखिल की है. सीबीआई ने गुरुवार (1 अगस्त 2024) को आईपीसी की धारा 120-बी, 201, 409, 380, 411, 420 और 109 के तहत नीतीश कुमार, अमित आनंद, जितेंद्र, राघवेंदु, आशुतोष कुमार, रोशन कुमार, मनीष प्रकाश, अवधेश कुमार, अखिलेश कुमार, अनुराग यादव, शिवनंदन कुमार, अभिषेक कुमार और आयुष राज के खिलाफ चार्जशीच दाखिल की है.


सबूत जुटाने के लिए किया गया AI का इस्तेमाल


यह मामला पटना के शास्त्री नगर पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया ता और फिर बाद में इसे सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया गया था. सीबीआई ने आरोपियों के खिलाफ सबूत जुटाने के लिए फोरेंसिक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी सीसीटीवी फुटेज, टॉवर लोकेशन का उपयोग किया है.


इस मामले में सीबीआई अन्य संदिग्धों के खिलाफ आगे की जांच कर रही है. कई अन्य आरोपी पुलिस हिरासत में हैं, जैसे ही जांच पूरी हो जाएगी तो इनके खिलाफ भी चार्जशीट दाखिल किए जाएंगे. सीबीआई ने इस मामले में अब तक 40 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिनमें से 15 बिहार पुलिस ने गिरफ्तार किए.


सीबीआई ने भुवनेश्वर तीन लोगों को किया गिरफ्तार


नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने गुरुवार (1 अगस्त) को भुवनेश्वर से तीन और लोगों को गिरफ्तार किया है. तीनों आरोपितों को पांच अगस्त तक सीबीआई ने रिमांड पर लिया है. 


नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने 30 जुलाई 2024 को मुंबई से एक सॉल्वर को गिरफ्तार किया था. इस शख्स का नाम रौनक है, जो 5 मई को झारखंड के हजारीबाग में मौजूद था और उसने भी अन्य छात्रों के साथ मिलकर प्रश्न पत्र हल किया था.


केंद्र सरकार ने 22 जून को नीट मामले की जांच सीबीआई को सौंपने का फैसला किया था. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि परीक्षा प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दिया है."


ये भी पढ़ें : Wayanad landslides: 13 फुटबॉल मैदानों वाली जगह में आई तबाही, वायनाड भूस्खलन की सैटेलाइट तस्वीर पर इसरो ने क्या कहा