सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को नीट पेपर लीक मामले में सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान गुजरात के ऐसे केस का जिक्र किया गया, जिसे सुनकर सीजेआई चंद्रचूड़ भी हैरान रह गए. कोर्ट में जिस स्टूडेंट का जिक्र किया गया, उसे नीट परीक्षा में 720 में से 705 अंक मिले हैं. चौंकाने वाली बात ये है कि ये स्टूडेंट 12वीं परीक्षा में फेल हो गई.


दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ताओं के वकील एडवोकेट हुड्डा ने कोर्ट में बताया कि गुजरात की एक लड़की कर्नाटक के बेलगावी में परीक्षा देने गई और उसने 705 अंक हासिल किए, लेकिन वह 12वीं में फेल हो गई थी.


इस पर सीजेआई ने पूछा कि उस एग्जाम सेंटर का सक्सेस रेट कितना था. इस पर केंद्र की ओर से पेश सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि 6 प्रतिशत. इस पूरे मामले में दो बातें सामने आई हैं कि गुजरात की इस लड़की ने कर्नाटक के बेलगावी में परीक्षा क्यों दी? दूसरा ये कि नीट जैसी बड़ी परीक्षा में 705 अंक हासिल करने वाली छात्रा 12वीं में फेल कैसे हो गई. 


सोशल मीडिया पर छात्रा की मार्कशीट भी वायरल हो रही है. इसमें छात्रा के फिजिक्स में 21, केमिस्ट्री में 31, बॉयलॉजी में 39 नंबर मिले. अंग्रेजी में 59 नंबर आए. हालांकि, अभी इस मार्कशीट की पुष्टि नहीं हो पाई है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, छात्रा ने 12वीं में दो बार ड्रॉप आउट भी किया था. 


NEET का रिजल्ट देख हर कोई हैरान


वहीं, लड़की का नीट का रिजल्ट देखकर हर कोई हैरान है. नीट में छात्रा ने फिजिक्स में 99.8, केमिस्ट्री में 99.1 परसेंटाइल हासिल किया. बॉयलॉजी में 99.1 परसेंटाइल है. हालांकि, नीट परीक्षा पास करने के बावजूद छात्रा मेडिकल कॉलेज में दाखिला नहीं पा सकेगी, क्योंकि इसके लिए 50 अंकों के साथ 12वीं परीक्षा पास करना जरूरी है. 


कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा

उधर, कांग्रेस नेता श्रीनिवास ने इस मामले में मोदी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने लिखा, मोदी का एकलव्य आखिरकार गुजरात में ही मिला. 12वीं में फेल... लेकिन नीट में 720 में से 705 अंक. 


सोशल मीडिया पर कुछ लोगों का मिला समर्थन

जहां एक सोशल मीडिया पर इस लड़की की आलोचना हो रही है तो दूसरी ओर कुछ लोगों का साथ भी मिल रहा है. एक यूजर ने लिखा कि अगर 12वीं फेल मनोज शर्मा IPS बन सकते हैं तो 12वीं फेल NEET एग्जाम टॉप क्यों नहीं कर सकती?