NEET Paper Leak: NEET पेपर लीक मामले में गुजरात, बिहार के बाद महाराष्ट्र कनेक्शन सामने आया है. यहां के लातूर में महाराष्ट्र ATS की शिकायत पर पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है. 


सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने लातूर के तीन शिक्षकों समेत चार लोगों पर FIR दर्ज की है. महाराष्ट्र ATS की शिकायत पर यह FIR दर्ज की गई है, जिसमें ATS ने उन दो शिक्षकों को भी आरोपी बनाया है, जिनसे रविवार को पूछताछ की गई थी. पुलिस ने यह FIR IPC की धारा 420 और 120 (B) और द पब्लिक एक्जामिनेशन (प्रिवेंशन और अन फेयर मीन्स) की संबंधित धाराओं के तहत दर्ज की. 


सीबीआई ने जांच अपने हाथों में ली


दरअसल, मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी के पेपर लीक और परीक्षा के संचालन में अनियमितताओं का आरोप लगा है. इसे लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर निशाना साध रही है. NEET परीक्षा में कथित धांधली को लेकर  छात्रों का आक्रोश देखने को मिल रहा है. देशभर में इसे लेकर विरोध प्रदर्शन भी हो रहे हैं. इन सबके बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के निर्देश पर अनियमितताओं की जांच रविवार को सीबीआई ने अपने हाथ में ले ली. 


उधर, बिहार में पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने पांच और लोगों को गिरफ्तार किया. इस मामले में अब तक 18 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है.  नीट परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी. इसे लगातार रद्द करने की मांग उठ रही है. मंत्रालय ने सरकार का पिछला रुख दोहराते हुए गड़बड़ी की घटनाओं स्थानीय और छिटपुट स्तर की बताई और कहा कि उन लाखों परीक्षार्थियों के करियर को खतरे में डालना उचित नहीं है, जिन्होंने परीक्षा सही ढंग से पास की.

उधर, सुप्रीम कोर्ट में मामला पहुंचने के बाद 1,563 छात्रों के ग्रेस मार्क्स रद्द कर दिए गए, उनके लिए रविवार को दोबारा परीक्षा आयोजित की गई, जिसमें उनमें से केवल 813 परीक्षार्थी शामिल हुए.