NEET Paper Leak News: नीट पेपर लीक मामले में अब तक बिहार और गुजरात कनेक्शन का जिक्र हो रहा था, क्योंकि दोनों ही राज्यों से कई लोगों को हिरासत में लिया गया है. हालांकि, अब नीट घोटाले में महाराष्ट्र कनेक्शन भी सामने निकलकर आया है. पेपर लीक मामले में नांदेड़ एटीएस ने दो शिक्षकों को महाराष्ट्र के लातूर से हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए दोनों शिक्षकों में से एक लातूर और दूसरा सोलापुर में काम करने वाला बताया जा रहा है. 


दोनों जिला परिषद स्कूलों में शिक्षक हैं. नांदेड़ एटीएस द्वारा दोनों की गहन जांच की जा रही है. नांदेड़ एटीएस की टीम ने लातूर जिले में दो जगह छापेमारी की, जिसके बाद जिला परिषद के दोनों शिक्षकों को हिरासत में लिया है. हिरासत में लिए गए शिक्षकों के नाम संजय तुकाराम जाधव और जलील उमरखां पठान हैं. एटीएस को शक है कि नीट पेपर लीक मामले में दोनों शिक्षक शामिल हैं. नीट पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई भी कर रही है.


लातूर के निजी कोचिंग सेंटर्स में पढ़ाते हैं दोनों टीचर


दरअसल, लातूर जिले में बड़े पैमाने पर छात्र जेईई और नीट की तैयारी करते हैं. यही वजह है कि जिले में निजी कोचिंग सेंटर्स की भरमार है. इसलिए पुलिस को शक है कि नीट पेपर लीक मामले के तार लातूर तक जुड़े हैं. शक के बिनाह पर दोनों शिक्षकों को शनिवार (22 जून) रात हिरासत में लिया गया और अब उनसे पूछताछ की जा रही है. हिरासत में लिए गए दोनों शिक्षक लातूर में निजी कोचिंग क्लासेज का संचालन करते हैं.


दिल्ली पुलिस के अलर्ट पर एटीएस ने लिया एक्शन


जानकारी मिली है कि नांदेड़ एटीएस को दिल्ली पुलिस की तरफ से अलर्ट किया गया था. उसके बाद एटीएस ने कार्रवाई करते हुए दोनों को हिरासत में लिया है. अब एटीएस उनसे पेपर लीक को सवाल-जवाब करने वाली है. उनसे बिहार और गुजरात में गिरफ्तार किए गए आरोपियों से संबंधों को लेकर भी पूछताछ की जा सकती है.


बिहार-गुजरात में पेपर लीक और नकल को लेकर हुई गिरफ्तारी


दरअसल, बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने पेपर लीक के संबंध में मास्टमाइंड सिकंदर यादवेंदु समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपी के फ्लैट से क्वेश्चन पेपर भी बरामद हुए हैं. पुलिस आरोपियों की नार्को टेस्ट और ब्रेन मैपिंग की तैयारी भी कर रही है. सरकार का मानना है कि बिहार में हुआ पेपर लीक मामला स्थानीय है. इसी तरह से गुजरात के गोधरा में भी पेपर लीक होने की बातों से सरकार ने इनकार किया है. 


शिक्षा मंत्री ने कहा है कि गुजरात का मामला लीक का नहीं है. पुलिस ने ऐहतियाती कार्रवाई की, कुछ टेलीफोन वार्तालापों का पता लगाया गया है. नकल करने के प्रयास करते पाए गए 30 छात्रों को परीक्षा से वंचित कर दिया गया. इसके अलावा देश भर के 63 अन्य छात्रों को अनुचित साधनों का उपयोग करने के कारण परीक्षा से वंचित किया गया था. 


यह भी पढ़ें: NEET Paper Leak: NTA चीफ की छुट्टी, पेपर लीक में होगी CBI-ED की एंट्री... पढ़ें NEET विवाद के 10 बड़े अपडेट्स