NEET Supreme Court Hearing: सुप्रीम कोर्ट में नीट एग्जाम से जुड़ी याचिकाओं पर मंगलवार (23 जुलाई) को सुनवाई चल रही थी. इस दौरान चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ ने एक वकील को चेतावनी दी. वकील नीट में कथित अनियमितताओं से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में बाधा डालने की कोशिश कर रहे थे. इस दौरान सीजेआई ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'सुरक्षाकर्मियों को बुलाओ...उसे हटाओ.'


जब सुप्रीम कोर्ट में सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ नीट मामले की सुनवाई कर रहे थे. उस दौरान एक अन्य याचिकाकर्ता की ओर से पेश हुए नरेन्द्र हुड्डा पीठ को संबोधित कर रहे थे. तभी एक याचिकाकर्ता की ओर से पेश हुए वकील मैथ्यूज नेदुम्परा उस समय सीजेआई के मामले में रोक-टोक कर रहे थे. पीठ के एक सवाल का जवाब देते हुए वकील मैथ्यूज नेदुम्परा ने कहा कि वे कोर्ट के सामने सभी वकीलों में सबसे सीनियर हैं. मैं जवाब दे सकता हूं. मैं न्यायमित्र हूं. 


CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने वकील को लगाई फटकार


इस पर सीजेआई ने फटकार लगाते हुए कहा, "मैंने कोई न्यायमित्र नियुक्त नहीं किया है. वकील यहीं नहीं रुके. उन्होंने कहा कि यदि आप मेरा सम्मान नहीं करते हैं, तो मैं चला जाऊंगा. इस पर सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की. उन्होंने कहा, "मिस्टर नेदुम्परा, मैं आपको आखिरी चेतावनी दे रहा हूं. आप गैलरी में बात नहीं करेंगे. मैं इस कोर्ट का हेड हूं. सीजेआई ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों को बुलाओ...उसे हटाओ. 


मैंने पिछले 24 सालों से कोर्ट देखी- CJI


इस पर वकील ने जवाब दिया, "मैं जा रहा हूं.. मैं जा रहा हूं." सीजेआई ने कहा, "आपको ऐसा कहने की ज़रूरत नहीं है, आप जा सकते हैं. मैंने पिछले 24 सालों से न्यायपालिका देखी है. मैं वकीलों को इस कोर्ट में प्रक्रिया तय करने नहीं दे सकता.


आप किसी वकील को बाधित नहीं कर सकते- डीवाई चंद्रचूड़


तभी वकील नेदुम्परा ने कहा, "मैंने 1979 से ही इसे देखा है. इसके बाद सीजेआई ने उन्हें चेतावनी दी कि उन्हें एक आदेश जारी करना होगा. उन्होंने कहा, "मुझे कुछ ऐसा जारी करना पड़ सकता है जो ठीक नहीं होगा. आप मेरी कोर्ट में किसी अन्य वकील को बाधित नहीं करेंगे. जिसके बाद वकील वहां से चले गए.


यह हाइड पार्क कॉर्नर मीटिंग नहीं- CJI


ऐसा पहली बार नहीं है जब वकील मैथ्यूज नेदुम्परा को कोर्ट रूम में उनके आचरण के लिए सीजेआई ने फटकार लगाई गई हो. इसी साल मार्च (2024) में, इलेक्टोरल बॉन्ड मामले की सुनवाई के दौरान, वकील हस्तक्षेप करना चाहते थे और बार-बार बीच में टोकते रहे. एक समय पर, सीजेआई ने कहा, "मुझ पर चिल्लाओ मत... यह हाइड पार्क कॉर्नर मीटिंग नहीं है, तुम कोर्ट में हो. इस कोर्ट में यही नियम है.


ये भी पढ़ें: Budget 2024: मोदी सरकार के पूर्ण बजट के इस ऐलान से खुश हो गए TMC सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, जमकर की तारीफ