NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक को लेकर देशभर में बच्चों और अभिभावकों में आक्रोश है. शहर-शहर लोग नीट पेपर लीक को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने पेपर लीक के तार तेजस्वी यादव से जोड़ दिए हैं. दरअसल, नीट घोटाले में पटना के जिस गेस्ट हाउस कांड की थ्योरी सामने आ रही है. उस गेस्ट हाउस की कड़ियां पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव तक पहुंच गई हैं. बीजेपी पूरी तरह से अब इस मुद्दे पर अटैक मोड में आ गई है.


अभी तक नीट पेपर लीक में 13 लोगों की गिरफ्तारी भी चुकी है. पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ भी की जा रही है. ऐसे में आइए विजय सिन्हा के दावे और जांच एजेंसियों की छानबीन के आधार पर तेजस्वी तक पहुंचे तार के चार किरदार को समझने की कोशिश करते हैं. 


क्यों तेजस्वी का नाम नीट पेपर लीक से जुड़ा?


नीट परीक्षा घोटाले में प्रदीप कुमार नाम के शख्श का नाम सामने आया है. इसकी मीडिया गवाही में बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का नाम सामने आया है. प्रदीप कुमार उस गेस्ट हाउस के केयर टेकर है, जहां से इस नीट घोटाले के तार जुड़े पाये गये हैं. घोटाले के घेरे में तेजस्वी का नाम कहां से आया है, उसे समझने के लिए एक महत्वपूर्ण बात को समझना जरूरी है. 


दरअसल, अनुराग यादव नाम का एक अभ्यर्थी है, जिसने नीट परीक्षा दी. अनुराग का फूफा है सिकंदर यादवेंदु, जो एक सरकारी कर्मचारी है. नीट घोटाले की पूरी साजिश के सूत्रधारों में सिकंदर का नाम शामिल है. पेपर लीक के मास्टरमाइंट अमित आनंद ने भी कबूल किया है कि सिकंदर ने उससे पेपर लीक के संबंध में बात की थी. आरोप है कि सिकंदर ने प्रीतम नाम के शख्स से गेस्ट हाउस के कमरे के लिए बात की.


यहां जिस प्रीतम का जिक्र हो रहा है, वो और कोई नहीं, बल्कि बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का निजी सचिव है. दावे के मुताबिक प्रीतम ने गेस्ट हाउस का कमरा बुक करने के लिए केयर टेकर प्रदीप को फोन किया था. प्रदीप पटना एयरपोर्ट के सामने के सरकारी गेस्ट हाउस का केयर टेकर है. इसने 4 और 5 मई के लिए गेस्ट हाउस का कमरा बुक किया, जिसमें अभ्यर्थी अनुराग ठहरा था.


डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने क्या कहा?


बिहार डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने कहा, "पथ निर्माण विभाग के पदाधिकारी गेस्ट हाउस को देखते हैं. हमने जानकारी प्राप्त किया. गेस्ट हाउस मे जो लोग ठहरे थे उसके बारे में जानकारी आयी है कि 1 मई को तेजस्वी यादव के PS प्रीतम के मोबाइल से रात्रि 9.07 बजे NHAI के अधिकारी प्रदीप कुमार के नंबर पर फोन आया था, रूम बुक करने के लिए. फिर 4 मई को सुबह प्रदीप कुमार के मोबाइल पर कमरे की बुकिंग के लिए फोन किया गया." 


सिन्हा ने तेजस्वी के पीएस प्रीतम और गेस्ट हाउस के कर्मचारियों के कॉल डिटेल और व्हाटसएप मैसेज की जानकारी मीडिया से साझा की है. फिलहाल शुरुआती जांच के बाद केयरटेकर प्रदीप सहित तीन लोगों को निलंबित कर दिया गया है. 


यह भी पढ़ें: NEET पेपर लीक कांड में अब तेजस्वी का नाम! कितने आरोप, कितने खुलासे, जानें 5 मई से 18 जून तक की पूरी टाइमलाइन