NEET PG Exam 2023: मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए होने वाली NEET PG की परीक्षा अपने तय शेड्यूल यानी 5 मार्च को ही होगी. सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा को टालने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी है. याचिका खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा, "लाखों छात्र परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. कुछ छात्रों की मांग पर इसे स्थगित करना सही नहीं होगा." 


बता दें कि छात्रों के एक समूह ने इंटर्नशिप से जुड़ी दिक्कत का हवाला देते हुए परीक्षा 3 महीना टालने की मांग की थी. सरकार का पक्ष लेते हुए एएसजी ऐश्वर्या भाटी ने कहा, "इस परीक्षा के लिए एकल विंडो से 2 लाख 3 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. परीक्षा की डेट बहुत पहले घोषित कर दी गई थी. निर्धारित शेड्यूल के अनुसार नीट पीजी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए थे." 


परीक्षा को जून तक टालने की मांग


नीट पीजी 2023 के लिए आवेदन किए कुछ उम्मीदवारों की ओर से दायर इस याचिका में कहा गया था कि एग्जाम को मई या जून के अंत तक के लिए टाल दिया जाए. वहीं एएसजी ने बताया कि 2 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इनमें से 1.3 लाख अभ्यर्थी पिछले साल ग्रेजुएशन पूरा कर चुके हैं, जो पिछले वर्ष नीट पीजी की परीक्षा नहीं दे पाए थे. 


पढ़ाई के लिए समय नहीं होने का दलील


याचिकाकर्ताओं का कहना है कि छात्रों की इंटर्नशिप चल रही है जिसमें वे दिन के 12 घंटे काम करते हैं. ऐसे में उन्हें पढ़ाई के लिए यानी नीट पीजी परीक्षा के एंट्रेंस के लिए तैयारी करने का मौका नहीं मिल रहा है. इसलिए परीक्षा की तारीख आगे बढ़ा दी जानी चाहिए. उनका ये भी कहना है कि इस मुद्दे से करीब 45,000 कैंडिडेट्स को फर्क पड़ता है. हालांकि इसके लिए सीधे तौर पर सामने 13 ही कैंडिडेट आए थे.


परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी


वहीं नीट पीजी परीक्षा 2023 के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड में परीक्षा के सभी दिशा-निर्देश दिए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, एडमिट कार्ड में यदि किसी भी तरह की कोई गलती है तो उसे एनबीआई की तरफ से सुधारा जा सकता है.


ये भी पढ़ें-शहरों का नाम बदलने के लिए आयोग बनाने की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई, कहा - 'हम अतीत के कैदी बनकर नहीं रह सकते'