NEET-UG Paper Leak: NEET-UG पेपर लीक मामले में सीबीआई ने एक बड़ा खुलासा किया है. सीबीआई ने अपनी जांच में बताया है कि पेपर हजारी बाग के ओएसिस स्कूल द्वारा लीक किए गए थे. यहां पहुंचे पेपर के दो सेट की सील टूटी हुई थी. स्कूल के स्टॉफ ने इस मामले में अपने अधिकारियों को जानकारी देने की चुप्पी साध ली थी. 


इस मामले की जांच अधिकारियों ने बताया कि कुछ आरोपियों और स्कूल के स्टॉफ सदस्यों के बीच फोन से बात हो रही थी. 


जांच में सामने आई ये बड़ी बात 


एक वरिष्ठ अधिकारी ने खुलासा करते हुए कहा, 'एसबीआई हजारीबाग से विभिन्न केंद्रों के लिए प्रश्नपत्रों के नौ सेट भेजे गए थे. ये सेट ओएसिस स्कूल केंद्र पर आए थे, लेकिन उनकी सील टूटी हुई थी. इसके बाद भी कर्मचारियों ने कोई अलार्म नहीं बजाया'. पटना में सीबीआई की एक गुप्त सूचना के आधार पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. उन्होंने बताया कि कुछ सबूतों के आधार पर पटना के लर्न एंड प्ले स्कूल की तलाशी ली गई थी, जहां से जले हुए कागज मिले हैं.


पेपर कोड खाते हैं मेल 


उन्होंने आगे बताया, 'बिहार ईओयू ने 19 मई को एनटीए को एक पत्र लिखा था. इस पत्र में उन्होंने पटना में पाए गए जले हुए पेपर पर पाए गए कोड के बारे में पूछा था. लेकिन NTA की तरफ से इसको लेकर कोई जवाब नहीं आया था. 21 जून को हुई बैठक के बाद NTA ने खुलासा किया था कि कोड ओएसिस स्कूल के पेपरों से मेल खाते हैं. बिहार ईओयू टीम को सॉल्वर गिरोह के ठिकाने पर छापेमारी के दौरान एनईईटी-यूजी के जले हुए पेपर भी मिले थे. 


कई कमांड अधिकारी जांच के घेरे में 


सीबीआई अधिकारियों का दावा है कि इस जांच के दायरे में हजारीबाग भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के कई कमांड अधिकारी भी जांच के घेरे में हैं. इस मामले में अभी तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसमें स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल और एक पत्रकार शामिल हैं. बता दें कि ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. एहसानुल हक हजारीबाग में NEET-UG परीक्षा के जिला समन्वयक भी थे. इसके अलावा उप-प्रिंसिपल इम्तियाज़ आलम स्कूल के केंद्र समन्वयक थे.पकड़ा गया पत्रकार लीक हुए पेपर और स्कूल स्टाफ के बीच कड़ी का काम कर रहा था. 


बता दें कि सीबीआई पूरे भारत में पेपर लीक से जुड़े छह मामलों की जांच कर रही है. बिहार में एफआईआर पेपर लीक होने से जुड़ी हुई है. इसके अलावा गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र की एफआईआर अभ्यर्थियों के प्रतिरूपण और धोखाधड़ी से जुड़ी हुई है. 



ये भी पढ़ें: NEET UG Paper Leak: 'सरकार परीक्षा रद्द नहीं करेगी तो क्या करेगी', नीट यूजी पेपर लीक मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछा सवाल