काठमांडो: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की और दोनों देशों के हितों को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की. ‘बे ऑफ बंगाल इनिशएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेकनिकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन’ (बिमस्टेक) की 15 वीं मंत्री स्तरीय बैठक में शरीक होने के लिए दो दिनों की यात्रा पर आईं सुषमा ने देउबा से बालुवतार में उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की.


जून में सत्ता साझेदारी के समझौते के तहत देउबा के प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक है. रिपब्लिका अखबार ने देउबा के एक करीबी सूत्र के हवाले से बताया कि बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने आपसी हित के कई मुद्दों पर चर्चा की. सूत्र ने बताया, ‘‘दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई.’’ अखबार के मुताबिक स्वराज ने कहा कि वह भारत में देउबा का स्वागत करने को लेकर उत्सुक हैं.


देउबा 23 अगस्त से पांच दिनों की भारत की आधिकारिक यात्रा शुरू करने वाले हैं. सुषमा के राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से भी मिलने का कार्यक्रम है. स्वराज की यात्रा ऐसे वक्त हो रही है जब भारत बिमस्टेक में एक बड़ी भूमिका पर जोर दे रहा है. बिमस्टेक एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसमें दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के देश शामिल हैं. बिमस्टेक के सदस्य देशों में भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, श्री लंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल हैं.


इससे पहले दिन में मंत्रीस्तरीय बैठक के लिए एजेंडा पर चर्चा करने के लिए बिमस्टेक सचिव स्तर की एक वार्ता हुई.