Nepal Import Ban: श्रीलंका के बाद अब नेपाल में भी आर्थिक संकट गहराता चला जा रहा है. इसी आर्थिक संकट को देखते हुए नेपाल की सरकार ने अब नेपाल में लग्जरी वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. जिन वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया है उसके पीछे का कारण विदेशी मुद्रा में भारी कमी और उच्च व्यापार घाटा को प्रमुख कारण बताया गया है.


देश की केंद्रीय बैंक की सिफारिश के बाद नेपाल सरकार की कैबिनेट ने पहले चरण में 60 हजार से अधिक महंगे मोबाइल फोन, 250 सीसी से अधिक की मोटरसाईकिल, विदेशी मदिरा, सभी प्रकार के खिलौने, सभी प्रकार की जीप, कार, वैन, 32 इंच से बडी सभी प्रकार के टेलीविजन सेट, पैक्ड जंक फूड, सभी प्रकार के गुटखा, तंबाकू, सिगरेट और हीरों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. बीती रात को सरकार ने गैजेट में फैसले को प्रकाशित कर सभी बैंको को निर्देश दिया है कि जिन वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया है.  


इन वस्तुओं के आयात पर नेपाल सरकार ने लगाया प्रतिबंध



  1. सभी पैक्ड रेडीमेड फूड आईटम

  2. सभी प्रकार की विदेशी मदिरा

  3. विदेशी सिगरेट, तंबाकू, गुटखा, पान मसाला सहित अन्य सभी प्रकार की तंबाकू से बनी वस्तुएं

  4. हीरा

  5. 600 डॉलर से अधिक मूल्य के मोबाइल सेट

  6. 32 इंच से बडी सभी प्रकार के टेलीविजन सेट

  7. जीप, कार और वैन


नेपाल ने पिछले पांच साल में करीब 100 करोड़ रुपए से अधिक का ताश विदेशों से आयात किया है. नेपाल में सिर्फ कैसिनों में ही नहीं बल्कि दशहरा, दिवाली जैसे मौकों पर भी घर घर ताश खेलने की परंपरा है. अर्थ मंत्रालय के रिकार्ड के मुताबिक सिर्फ दिवाली के मौके पर ही देश के लोगों ने 9 करोड़ रुपए से अधिक की ताश का आयात किया था. 


यहां पर साधारण कीमत से लेकर हजारों रुपए की कीमत वाली गोल्ड प्लेटेड ताश का आयात भी किया जाता है. ताश का अधिकतम आयात चीन से होता है जबकि लग्जरियस ताशों को दुबई सहित तमाम यूरोपीय देशों से किया जाता है.


छत्तीसगढ़ में 115 दिन से चल रहे किसान आंदोलन में पहुंचे Rakesh Tikait, मंदिर-मस्जिद में लाउडस्पीकर पर कही ये बात


Hanuman Chalisa Row: नवनीत राणा और भाजपा पर फिर बरसे संजय राउत, कहा- 'ED कब पिलाएगी राणा को चाय? क्यों बचाया जा रहा इस D-गैंग को?