नई दिल्ली: रिश्तों में तनाव के बीच भारत ने काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर क्षेत्र में सैनिटेशन कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए 3.7 करोड़ नेपाली रुपये की मदद दी है. नेपाल का पशुपतिनाथ मंदिर हिंदू मान्यताओं में काफी अहम और आदि शंकराचार्य परंपरा से जुड़ा हुआ है. यह मंदिर नेपाल की राजधानी काठमांडू के उत्तर-पश्चिम में स्थित है.


पशुपतिनाथ मंदिर को नेपाल का सबसे पौराणिक मंदिर माना जाता है. इतना ही नहीं यूनेस्को ने भी इस मंदिर को विश्व की सांस्कृतिक विरासत स्थल की लिस्ट में रखा है. पशुपतिनाथ मंदिर में शिवरात्रि के त्योहार को बेहद ही खास तरीके से मनाया जाता है.


नेपाली संसद के ऊपरी सदन में विवादित नक्शे पर आज वोटिंग


इस बीच नेपाली संसद के ऊपरी सदन में विवादित नक्शे को मंजूरी देने के लिए रविवार को पेश किये गये संविधान संशोधन विधेयक पर आज वोटिंग होगी. माना जा रहा है कि यहां से भी यह विधेयक बहुमत के साथ पारित हो जाएगा. संसद में विपक्षी नेपाली कांग्रेस और जनता समाजवादी पार्टी- नेपाल ने संविधान की तीसरी अनुसूची में संशोधन से संबंधित सरकार के विधेयक का समर्थन किया है. नेपाल की निचली सदन पहले ही इस विधेयक को बहुमत से पारित कर चुकी है. भारत के साथ सीमा गतिरोध के बीच इस नए नक्शे में लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को नेपाल ने अपने क्षेत्र में दिखाया है. नेशनल असेंबली से विधेयक के पारित होने के बाद इसे राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, जिसके बाद इसे संविधान में शामिल किया जाएगा.


यह भी पढ़ें-


Coronavirus: दुनियाभर में पिछले 24 घंटों में सामने आए 1.24 लाख नए केस, तीन हजार की हुई मौत